NewsStats

वो बड़े बल्लेबाज जो आईपीएल में रोहित शर्मा की गेंदबाजी का शिकार बने

Share The Post

रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने अब तक 5 बार खिताब अपने नाम किया है। रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान इसलिए भी माने जाते हैं क्योंकि उन्होंने तीन अलग-अलग देशों में आईपीएल जीतने का कारनामा किया है।

Advertisement

गौरतलब है कि, रोहित शर्मा बतौर बल्लेबाज एक शानदार खिलाड़ी हैं और उन्होंने आईपीएल में काफी कम गेंदबाजी की है। लेकिन, इसके बाद भी गेंदबाजी में उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जो कभी टूट नही सकता।

Advertisement

दरअसल, रोहित शर्मा आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। रोहित ने यह हैट्रिक आईपीएल के दूसरे संस्करण में डेक्कन चार्जर्स से खेलते हुए पूरी की थी। इसमें सबसे दिलचस्प बात यह है कि रोहित की यह हैट्रिक उस टीम के ख़िलाफ़ आयी थी जिसकी वे अब कप्तानी कर रहे हैं।

आईपीएल में पहली हैट्रिक लेने वाले रोहित ने अब तक कई बड़े बल्लेबाज़ों को आउट किया है। आइये एक नजर डालते हैं उन बड़े खिलाड़ियों पर जिन्होंने रोहित की गेंदबाजी के सामने अपने हथियार डालते हुए विकेट गंवाया था।

Advertisement

कुमार संगकारा-

श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगकारा आईपीएल इतिहास में रोहित शर्मा के पहले शिकार बने थे। साल 2008 में रोहित डेक्कन चार्जर्स से खेल रहे थे जबकि संगाकारा किंग्स इलेवन पंजाब के सदस्य थे। इस मैच में रोहित की एक गेंद पर हिट करने के प्रयास में संगाकारा, चमारा सिल्वा को कैच थमा बैठे थे। इस तरह रोहित ने आईपीएल में अपने विकेटों का खाता खोला था।

सुरेश रैना-

आईपीएल के पहले संस्करण में मात्र एक विकेट हासिल करने वाले रोहित शर्मा ने आईपीएल के दूसरे संस्करण में अपनी गेंदबाजी का जौहर दिखाया था। इसी संस्करण में उन्होनें हैट्रिक भी अपने नाम की थी। रोहित शर्मा की एक धीमी गति की गेंद में बाउंड्री की तलाश कर रहे सुरेश रैना ने रोहित के सर के ऊपर से खेलने का प्रयास किया लेकिन वे सफल नही हुए। रैना के बल्ले से निकली हुई गेंद सीधे रोहित शर्मा के हांथों में समा गई। इस तरह रोहित ने सुरेश रैना को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिया।

Advertisement

सौरव गांगुली-

आईपीएल के दूसरे संस्करण की शुरुआत से ही रोहित की गेंदबाजी की तारीफ शुरू हो चुकी थी। रोहित का अगला बड़ा शिकार बने क्रिकेट के दादा और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान तथा बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली। गांगुली आम तौर पर स्पिनर्स के विरुद्ध फ्रंट फुट में आकर छक्का लगाते हुए देखे जाते थे। लेकिन, वे रोहित की गेंद को समझ नही सके और रयान हैरिस को आसान सा कैच थमा बैठे। इस तरह से रोहित ने आईपीएल में एक और बड़ा विकेट अपने नाम किया।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button