IPLNews

सुनील नरेन 100 करोड़ रूपए से अधिक वेतन प्राप्त करने वाले आईपीएल इतिहास के दूसरे विदेशी खिलाड़ी बने

Share The Post

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में कैरिबियाई प्लेयर्स का जलवा पहले सीजन से ही बरकरार रहा है। आईपीएल इतिहास में शायद ही ऐसा कोई सीजन रहा हो जिसमें कैरिबियाई प्लेयर्स ने तूफानी पारी या अविश्वसनीय गेंदबाजी करते हुए मैच का परिणाम न बदला हो। इन्हीं में से एक सुनील नरेन भी हैं।

आईपीएल में 134 मैच खेल चुके सुनील नरेन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। वेस्टइंडीज टीम के प्रमुख स्पिनर रहे सुनील नरेन आईपीएल में 100 करोड़ के कुल वेतन को पार करने वाले दूसरे विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं।

Advertisement

गौरतलब है कि, सुनील नरेन ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2019 में खेला था। बावजूद इसके उनकी ब्रांड वैल्यू और मिस्ट्री गेंदबाजी में किसी प्रकार की कोई कमी देखने को नही मिलती है।

निश्चित ही वह आईपीएल 2021 में अपने बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नही कर सके थे। लेकिन, गेंद से उन्होंने जो कमाल दिखाया था वह काबिल-ए-तारीफ था। यही कारण है कि, कोलकाता नाइट राइडर्स ने सुनील नरेन को आईपीएल 2022 के लिए 6 करोड़ रुपये देते हुए रिटेन किया था।

Advertisement

आईपीएल 2022 के रिटेंशन से पहले आईपीएल में सुनील नरेन का कुल वेतन लगभग 95 करोड़ रुपये था और अब इस साल के रिटेंशन के साथ, उन्होंने 100 करोड़ का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है। इसी के साथ वह अब दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज एबी डिविलियर्स के बाद ऐसा करने वाले दूसरे विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं।

आईपीएल 2012 में कोलकाता के लिए डेब्यू करने वाले सुनील नरेन ने अब तक सभी सीजन केकेआर के लिए ही खेले हैं। वह पहली बार 2011 की चैंपियंस लीग में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद सुर्खियों में आए थे, जहां वह त्रिनिदाद और टोबैगो के लिए खेल रहे थे। इसके बाद उन्होंने केकेआर के ट्रायल में भाग लिया, जहां तत्कालीन केकेआर कप्तान गौतम गंभीर ने टीम मैनेजमेंट से नीलामी में नरेन को टारगेट करने के लिए कहा था।

Advertisement

गंभीर की दृष्टि सटीक निकली क्योंकि नरेन आईपीएल इतिहास में सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक साबित हुए। और उसी सीजन उन्होंने साल 2012 में केकेआर के चैंपियनशिप जीतने वाले अभियान में गेंद के साथ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

एक सीजन बाद, सुनील नरेन ने गंभीर के नेतृत्व में इसे फिर से दोहराया। क्योंकि, केकेआर ने आईपीएल 2014 में एक और खिताब जीता था। निश्चित ही वह की एक बड़े स्पिनर हैं लेकिन उनके गेंदबाजी एक्शन की शिकायत होती रहीं हैं। साथ ही वह कई बार केकेआर की प्लेइंग इलेवन में भी जगह बनाने में नाकामयाब हुए हैं। लेकिन, इसके बाद भी वह लगातार केकेआर के साथ बने हुए हैं।

Advertisement

केकेआर के आईपीएल 2021 के फाइनल में पहुंचने का एक मुख्य कारण थे सुनील नरेन

गौरतलब है कि, सुनील नरेन आईपीएल 2021 में भी कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे। जहाँ उन्होंने 14 मैचों में 16 विकेट प्राप्त किए थे। जिसमें एक मैच में 21/4 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी शामिल है।

आईपीएल 2021 के यूएई लेग में शायद ही ऐसा कोई मैच था। जहाँ, सुनील नरेन अपने की इकॉनमी 7 रन प्रति ओवर से अधिक हुई हो। इतना ही नहीं, जब आईपीएल 2022 से पहले उन्हें केवल 6 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया था। तो, कई लोगों की राय थी कि वह केकेआर के लिए जिस तरह से योगदान देते है, उसे देखते हुए 6 करोड़ कम कीमत है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button