News

दो विकल्प जो भारत अजिंक्य रहाणे को ओवल में रिप्लेस करने के लिए अपना सकता है

Share The Post

हेडिंग्ले टेस्ट (ENG vs IND) में भारत की शर्मनाक हार के बाद मौजूदा टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ चुकी है। इस सीरीज में अभी तक भारत की बल्लेबाजी एक चिंता का विषय रही है उसका सबसे बड़ा कारण प्रमुख बल्लेबाजों के खराब फॉर्म होना और उसमें टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का भी नाम शामिल है।

हेडिंग्ले टेस्ट के चौथे दिन भारतीय टीम को सीनियर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे से अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद थी लेकिन वह मात्र 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ऐसे में काफी लंबे समय खराब प्रदर्शन के कारण कई क्रिकेट के जानकार रहाणे को ओवल टेस्ट से ड्रॉप करने की मांग कर रहे हैं।

Advertisement

मौजूदा सीरीज में अजिंक्य रहाणे का खराब प्रदर्शन

इस सीरीज में अजिंक्य रहाणे ने अभी तक तीन टेस्ट मैचों में 5 पारियां खेली हैं और इन 5 पारियों में उनके बल्ले से मात्र 95 रन निकले हैं। इसके अलावा मेलबर्न टेस्ट में उनकी शतकीय पारी को छोड़ दें तो उसके बाद रहाणे महज दो अर्धशतक की लगा पाए हैं, जो उनकी निरंतरता पर सवाल खड़ा करता है।

ऐसे में लगातार खराब प्रदर्शन के कारण ओवल टेस्ट से उन्हें बाहर भी कर दिया जाए तो शायद किसी को हैरानी नहीं होगी लेकिन एक सवाल खड़ा होता है कि रहाणे को बाहर करने पर भारत किन खिलाड़ियों को उनकी जगह चुन सकता है। इसी सवाल का जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं।

Advertisement

अजिंक्य रहाणे को ओवल टेस्ट में रिप्लेस करने के लिए भारत के पास दो विकल्प हैं

भारतीय मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे को रिप्लेस करने के लिए सबसे पहला नाम हनुमा विहारी का आता है। हनुमा विहारी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल होने के बाद घरेलू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल पाए थे लेकिन वह पूरी तरह से फिट होकर इंग्लैंड में ही टीम के साथ हैं। इसके अलावा उन्होंने कुछ काउंटी मैचों में भी शिरकत की है, इससे उन्हें इंग्लैंड की परिस्थितियों का अच्छे से अंदाजा है। ऐसे में वह एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।

भारतीय टीम अगर हनुमा विहारी के अलावा किसी और विकल्प पर चर्चा करना चाहे तो दूसरे विकल्पों सूर्यकुमार यादव हो सकते हैं। सूर्यकुमार यादव ने अभी तक वनडे और टी20 में अच्छा प्रदर्शन किया है और वह टेस्ट में भी अच्छा करने की काबिलियत रखते हैं।

Advertisement

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके आंकड़े काफी अच्छे हैं जो यह दर्शाते हैं कि उनके अंदर भी लाल गेंद की क्रिकेट में अच्छा करने की भरपूर काबिलियत है। ऐसे में अगर भारत मध्यक्रम में किसी ऐसे बल्लेबाज को चुनना चाहे, जो जब तक क्रीज पर रहे स्कोरबोर्ड चलता रहे तो फिर सूर्यकुमार यादव शानदार विकल्प साबित हो सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Abhay Singh

क्रिकेट का प्रशंसक हूं और अपने इसी शौक की वजह से मैं क्रिकेट लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हूं।

Related Articles

Back to top button