Feature

वो प्लेयर्स जो भारतीय टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की जगह ले सकते हैं

Share The Post

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद टीम इंडिया की काफी आलोचना की गई थी। खासकर टीम के बल्लेबाजी प्रदर्शन के लिए। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत का मध्यक्रम पूरी तरह से बिखर गया था। न तो, चेतेश्वर पुजारा और न ही अजिंक्य रहाणे उस मैच में कुछ खास नही कर पाए थे।

हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ हुई सीरीज में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर मिली जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली थी। क्योंकि,  टीम इंडिया ने सीरीज के दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज की थी। जबकि, तीसरे टेस्ट में करारी हार का सामना करना पड़ा था। जबकि, चौथे टेस्ट में एक बार फिर भारत ने जीत दर्ज की थी।

बीते कुछ समय से, टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की चिंता का सबसे बड़ा कारण बल्लेबाजी ही रही है। भारतीय टीम का मध्यक्रम उसका सबसे बड़ा कारण रहा है। चूंकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है इसलिए भी यह प्रश्न लाज़िमी है कि, तीन इंडिया के मध्यक्रम में पुजारा के बाद कौन सा बल्लेबाज हो सकता है।

Advertisement

वास्तव में, पुजारा टेस्ट क्रिकेट के जबरदस्त प्लेयर हैं। लेकिन,  हर बार टीम का उनके भरोसे रहना हानिकारक हो सकता है। साथ ही, यदि वह इस सीरीज में बुरी तरह फ्लॉफ होते हैं तो भविष्य की योजनाओं पर ध्यान देते हुए टीम को उनके विकल्प पर भी विचार करना होगा।

पुजारा के विकल्प के इस नोट के साथ, आइए उन पांच खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं जो भारतीय टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की जगह ले सकते हैं।

1.) अभिमन्यु ईश्वरन:

देहरादून के बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन घरेलू क्रिकेट में लगातार लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। 2018-19 रणजी ट्रॉफी में, उनका ब्रेकआउट सीजन था।जिसमें, उन्होंने बंगाल के लिए छह मैचों में 861 रन बनाए थे।

Advertisement

यदि अभिमन्यु के करियर की बात करें तो उन्होंने 64 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 43.6 की औसत से 4400 से अधिक रन बना चुके हैं। इसके अलावा, 62 लिस्ट ए मैचों में 48.7 के औसत से 2875 रन बनाए हैं। इतना ही नही, उनमें बड़ी पारियां खेलने और लंबे सनी तक बल्लेबाजी करने की क्षमता है।

2.) हनुमा विहारी

हनुमा विहारी पुजारा का स्थान भरने के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हो सकते हैं। उन्होंने भारत के लिए 12 टेस्ट मैचों में 32.84 की औसत से 632 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक भी शामिल है। हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के टेस्ट टीम में उन्हें मौका नही मिल सका है। लेकिन, चेतेश्वर पुजारा की जगह हनुमा विहारी एकदम फिट साबित हो सकते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के लिए सबसे आवश्यक होता है गेंदबाजी आक्रमण के विरूद्ध धैर्य धारण करते हुए बल्लेबाजी करना। और , यह उन्होंने साबित भी किया है। साथ ही कर दिया है कि वह किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। और पुजारा की जगह लेने के शीर्ष दावेदारों में से एक होंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज के मेलबर्न टेस्ट में उनकी मैच बचाऊ वाली पारी को कोई भी खेल प्रशसंक कैसे भूल सकता है।

Advertisement

3.) शेल्डन जैक्सन

शेल्डन जैक्सन को व्यापक रूप से घरेलू क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रथम श्रेणी के बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। जैक्सन ने पिछले दो रणजी सत्रों में सौराष्ट्र के लिए 800 से अधिक रन बनाए हैं। लगातार दो रणजी सीजन में 800 से अधिक रन बनाने का सीधा मतलब है कि वह निरन्तरता के साथ बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।

शेल्डन जैक्सन 2018-19 के रणजी ट्रॉफी सीज़न में टीम को दूसरे स्थान पर लाने में मदद करने वाले सौराष्ट्र के प्रमुख खिलाड़ी थे। इतना ही नही, 2019-20 सीजन में जैक्सन की बल्लेबाजी के बल पर ही ट्राफी अपने की थी। जैक्सन ने 76 प्रथम श्रेणी मैचों में 49.42 की औसत से 5634 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक और 25 अर्धशतक शामिल हैं।

4.) वाशिंगटन सुंदर:

ऑल राउंडर वाशिंगटन सुंदर टीम इंडिया के लिए एक्स-फैक्टर  साबित हो सकते हैं। जो मध्यक्रम में भारतीय टीम की दुविधा को दूर करने में सफल हो सकते हैं। हालांकि, आप यह ज़रूर विचार कर रहे होंगे कि हम वाशिंगटन सुंदर को मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए कैसे सोच सकते हैं। लेकिन, सच यह है कि सुंदर को घरेलू क्रिकेट में ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी की आदत है। इसलिए, पुजारा का स्थान भरने के लिए उन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है।

Advertisement

वास्तव में इस युवा खिलाड़ी ने अपने पास मौजूद कम अवसरों में अच्छा बल्लेबाजी अनुशासन दिखाया है और पुजारा के लिए एक आदर्श विकल्प साबित हो सकते हैं। चूंकि, वाशिंगटन गेंदबाजी में अब तक अच्छे स्तर पर रहे हैं इसलिए उनकी इस खाली स्थान के लिए दावेदारी बढ़ने की संभावना है।

 5.) मनदीप सिंह:

मनदीप सिंह लंबे समय से घरेलू सर्किट में हैं और पंजाब टीम की रीढ़ के रूप में खेलते हैं। उन्होंने खुद को पंजाब की बल्लेबाजी क्रम के दिग्गज के रूप में स्थापित किया है। मंदीप ने 2015-16 के प्रथम श्रेणी सत्र में एक दोहरे शतक के साथ ही 40 से अधिक की औसत से दस शतक बनाए भी बनाए हैं।

मंदीप के प्रथम श्रेणी के आँकड़े शानदार रहे हैं, लेकिन उन्होंने निरंतरता बनाए रखने के लिए संघर्ष किया है। हालाँकि, उनके पास पुजारा की भूमिका निभाने और भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप में अपनी योग्यता साबित करने की प्रतिभा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट के ऐसे रिकॉर्ड जब सभी 11 खिलाड़ियों ने की गेंदबाजी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरिज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भारत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मो. सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button