Feature

5 खिलाड़ी जो राजस्थान रॉयल्स की टीम में जोफ्रा आर्चर की जगह ले सकते हैं

Share The Post

आईपीएल 2021 का दूसरा चरण 19 सितंबर से शुरू होना है। ऐसे में सभी टीमों ने कमर कसनी शुरू कर दी है। मगर इसी बीच राजस्थान रॉयल्स के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। दरअसल, राजस्थान रॉयल्स के स्टार गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट के कारण आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में भाग नहीं ले पाएंगे। आपको बता दी कि, वह आईपीएल के पहले चरण में भी चोट के कारण टीम से बाहर ही थे।

Advertisement

आर्चर का आईपीएल में अब तक का प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने ने 35 आईपीएल मैचों में 46 विकेट चटकाए है। आईपीएल 2020 में आर्चर ने राजस्थान के लिए सर्वाधिक 20 विकेट चटकाए थे। आईपीएल 2021 के पहले चरण में राजस्थान की टीम ने आर्चर कि जगह किसी खिलाड़ी को शामिल किए बिना खेला था। मगर इस चरण में टीम निश्चित रूप से उनके विकल्प के बारे में सोचेगी।

Advertisement

किसी भी खिलाड़ी के लिए आर्चर जैसा प्रदर्शन करना आसान नहीं होगा। हम इस आर्टिकल में 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है, जो आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में जोफ्रा आर्चर की जगह ले सकते है।

1. जेम्स फॉल्कनर

जोफ्रा आर्चर की जगह राजस्थान रॉयल्स जेम्स फॉल्कनर को टीम में शामिल करने पर विचार कर सकती है। फॉल्कनर पहले भी राजस्थान के लिए खेल चुके है और इसी टीम की तरफ से वह दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके है। राजस्थान पर दो सालों के बैन लगने के बाद फॉल्कनर गुजरात लॉयन्स की तरफ से खेले।

Advertisement

मगर गुजरात के लायंस के आईपीएल से बाहर होने के बाद, किसी फ्रेंचाइजी ने फॉल्कनर को आईपीएल अनुबंध की पेशकश नहीं की। दिलचस्प बात यह भी है कि फॉल्कनर बीच के कुछ सालों में क्रिकेट के मैदान पर दिखे भी नहीं। हालाकि, हाल ही में पीएसएल में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इससे कयास लगाए जा रहे है कि जेम्स फॉल्कनर आर्चर के विकल्प बन सकते हैं

2. डेविड विली भी राजस्थान रॉयल्स में जोफ्रा आर्चर की रिप्लेसमेंट हो सकते हैं 

राजस्थान की टीम ने इंग्लिश खिलाड़ियों पर काफी विश्वास दिखाया है। उनकी टीम में आर्चर, बेन स्टोक्स, जोस बटलर और लियाम लिविंगस्टोन जैसे इंग्लिश खिलाड़ी शामिल हैं।

Advertisement

ऐसे में आरआर में एक और इंग्लिश खिलाड़ी का प्रवेश हो सकता है और वह खिलाड़ी डेविड विली हो सकते है। डेविड विली को आईपीएल में खेलने का कुछ खास अनुभव नहीं है, वह सीएसके के लिए तीन आईपीएल मैच खेल चुके है।

3. टिम साउदी 

टिम साउदी भी पूर्व में राजस्थान रॉयल्स के टीम का हिस्सा रह चुके है। फिलहाल वह आईपीएल से बाहर है क्योंकि नीलामी में किसी भी टीम ने उनमें दिलचस्पी नहीं दिखाई।

Advertisement

आर्चर की अनुपस्थिति में राजस्थान की टिम साउदी को टीम में शामिल कर अपने पेस अटैक को मजबूत बना सकती है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बेहतरीन गेंदबाज होने के बावजूद इस कीवी गेंदबाज का आईपीएल में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा है। आने वाले समय में यह देखने वाली बात होगी क्या राजस्थान की टीम उनमें दिलचस्पी दिखाती है।

4. डेविड विसे

आरसीबी के पूर्व ऑलराउंडर डेविड विसे आईपीएल 2021 में नीलामी में अनसोल्ड रहे थे। विसे साल 2015 और 2016 में आरसीबी टीम का हिस्सा रह चुके है। वह आईपीएल में 16 विकेट लेने के साथ-साथ 127 रन भी बना चुके है।

Advertisement

हाल ही में हुए पाकिस्तान सुपर लीग में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। अगर राजस्थान की टीम आर्चर के जगह पर एक ऑलराउंडर की तलाश में है तो विसे एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

5. दुष्मंथा चमीरा भी राजस्थान रॉयल्स में जोफ्रा आर्चर की रिप्लेसमेंट हो सकते हैं 

शायद बहुत से प्रशंसकों को याद भी नहीं होगा कि दुष्मंथा चमीरा आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के टीम का हिस्सा थे। हालाकि, उन्हें कभी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

Advertisement

दुष्मंथा चमीरा ने इस साल सीमित ओवर के क्रिकेट में श्रीलंका टीम के लिए काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। ऐसे में वह जोफ्रा आर्चर के रिप्लेसमेंट के तौर पर राजस्थान रॉयल्स की टीम में वापस आ सकते है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button