Feature

5 खिलाड़ी जिन्हें आरसीबी युजवेंद्र चहल को रिलीज करने पर टारगेट कर सकती है

Share The Post

आईपीएल 2022 की नीलामी नजदीक आती जा रही है ऐसे में सारी फ्रेंचाइजी कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों पर निशाना साध चुकी हैं। इस नीलामी के बाद हमें टीमें पूरी तरह बदली हुई नजर आएंगी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का 2 साल से प्रदर्शन बढ़िया हो रहा है और ऐसे में रिटेंशन पॉलिसी को लेकर यह टीम असमंजस में पड़ सकती है। टीम के पास पहले से ही विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल जैसे बड़े सितारे हैं जिन्हें वह रिटेन अवश्य करेंगी। ऐसे में इस बात की उम्मीदें काफी अधिक है कि युजवेंद्र चहल को आरसीबी इस नीलामी से पहले रिलीज कर सकती है।

यह भी पढ़ें: टी20 विश्वकप इतिहास के टॉप 4 गेंदबाजी प्रदर्शन

इसका मतलब है कि वह अवश्य ही उनकी भरपाई करने के लिए एक स्पिन गेंदबाज अपनी टीम में शामिल करना चाहेंगे। आइए नजर डालते हैं ऐसे पांच खिलाड़ियों पर जिनके पीछे आरसीबी इस नीलामी में जा सकती है-

Advertisement

5 खिलाड़ी जिन्हें आरसीबी युजवेंद्र चहल को रिलीज करने पर टारगेट कर सकती है

#5- वरुण चक्रवर्ती

वरुण चक्रवर्ती पिछले कुछ वर्षों से केकेआर के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करते आ रहे हैं। उन्होंने अब तक आईपीएल में 21 मुकाबलों में 25 विकेट झटके हैं और इस बीच उनका इकॉनमी भी बढ़िया रहा है। हालांकि उम्मीदें हैं कि शायद उन्हें इस नीलामी में रिलीज कर दिया जाए क्योंकि केकेआर के पास आंद्रे रसल, शुभमन गिल और सुनील नरेन जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं।

विराट कोहली हमेशा ही युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताते आए हैं और वरुण चक्रवर्ती ऐसे खिलाड़ी साबित हो सकते हैं जिनको वह अपनी टीम में लेकर टीम का स्पिन विभाग मजबूत कर सकते हैं

#4- राहुल चहर

राहुल चहर अब मुंबई इंडियंस का अहम हिस्सा बन चुके हैं। वह एक बेहद प्रतिभाशाली स्पिनर हैं और उन्होंने मुंबई इंडियंस को अकेले दम पर कई मुकाबले भी जितवाए हैं। मुंबई इंडियंस की टीम स्टार खिलाड़ियों से भरी हुई है तो ऐसे में राहुल चहर का रिलीज होना तय माना जा रहा है।

Advertisement

अब ऐसे में अगर आरसीबी युजवेंद्र चहल को रिलीज करती है तो राहुल चहर एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं क्योंकि वह विकेट चटकाने के साथ-साथ रन की गति को भी धीमा करना बखूबी जानते हैं।।

#3- मयंक मार्कंडे 

मयंक मार्कंडे  भारत के भविष्य सितारों में से एक हैं। दाएं हाथ के इस लेग ब्रेक गेंदबाज को फरवरी 2019 में भारतीय टीम में भी खेलने का मौका प्राप्त हुआ था। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेला है। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हुए अपने पदार्पण मुकाबले में मुंबई इंडियंस की ओर से 3 विकेट झटके थे और शानदार गेंदबाजी की थी।

मयंक मार्कंडे  का उपयोग कप्तान विराट कोहली बिल्कुल उसी तरह कर सकते हैं जैसे वह युजवेंद्र चहल का करते हैं। वह एक ऐसे गेंदबाज हैं जो किसी भी समय बल्लेबाज को दबाव में ला सकते हैं और रन गति पर भी लगाम लगा सकते हैं।

Advertisement

#2- रवि बिश्नोई आरसीबी के लिए युजवेंद्र चहल का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं 

रवि बिश्नोई भारत के सबसे तेजी से उभरते हुए स्पिनरों में से एक हैं। वह अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे और 17 विकेट झटककर उस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। वर्तमान में रवि बिश्नोई पंजाब किंग्स का हिस्सा है और इस साल नीलामी में उनके रिलीज होने की उम्मीद है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि रवि बिश्नोई एक महान स्पिनर के रूप में विकसित होंगे। आरसीबी ने हमेशा ही बड़े नामों के बजाय युवा प्रतिभाओं पर दांव लगाया है इसलिए रवि बिश्नोई को चुनना ऐसी ही एक रणनीति हो सकती है। युजवेंद्र चहल की जगह रवि बिश्नोई पर विश्वास जताना आरसीबी के भविष्य के लिए भी एक अच्छी योजना साबित होगी।

#1- मोईन अली

इस सूची में मौजूद सभी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा मोईन अली की रिटेन किये जाने की उम्मीद है। वह इस वर्ष हुए आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते नजर आए और बेहद शानदार फॉर्म में भी थे। वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी टीम के लिए एक तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

Advertisement

एक चतुर स्पिनर होने के साथ-साथ वह एक शानदार बल्लेबाज भी हैं जो किसी भी स्थान पर आकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने का दम रखते हैं। अगर युजवेंद्र चहल को रिलीज किया जाता है तो वह आरसीबी के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होंगे। वे उनके लिए एक सलामी बल्लेबाज, मध्यक्रम बल्लेबाज या फिनिशर में से किसी भी रूप में खेल सकते हैं और साथ ही साथ उनकी अनुभवी गेंदबाजी आरसीबी के लिए एक बहुत बड़ा बोनस साबित होगी।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button