Feature

आईपीएल इतिहास के 3 स्टार भारतीय खिलाड़ी जो कुछ सीज़न बाद हुए गायब

Share The Post

आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है। इस लीग ने कई खिलाड़ियों को नई पहचन दी है तो वहीं कई खिलाड़ी अपनी पहचान बनाने में असफल रहे। क्रिकेट खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वह आईपीएल का हिस्सा बने और विश्व स्तर पर सुर्खियां बटोरे। कई खिलाड़ी रातो रात स्टार भी बने हैं। यह लीग प्रतिस्पर्धा के मामले में भी उच्च स्तर का है। लीग के हर मैच में भी उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धा होता है। ऐसे में हर खिलाड़ी मैच के उच्च स्तरीय दबाव को झेलने में सफल नहीं हो पाते हैं और फिर पहले उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर होना पड़ता है और फिर टीम से भी उन्हें बाहर होना पड़ता है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन तीन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जो आईपीएल के कुछ सीजन के बाद गायब हो गए।

सिद्धार्थ त्रिवेदी

साल 2008 में सिद्धार्थ त्रिवेदी ने राजस्थान रॉयल्स को खिताब जीताने में अहम भूमिका निभाई थी। मध्यम गती के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ गुजरात के रहने वाले हैं। आईपीएल के पहले संस्करण में राजस्थान की टीम ने सिद्धार्थ को उनकी सटीक गेंदबाजी के लिए टीम में शामिल किया था और सिद्धार्थ ने टीम के लिए शानदार प्रदर्शन भी किया था। हालांकि कुछ सीजन बाद उनके करियर में काफी उतार चढ़ाव आ गया और उनके प्रदर्शन में भी गिरावट आ गई। दरअसल, सिद्धार्थ के ऊपर आईपीएल में स्पॉट-फिक्सिंग के भी आरोप लगे थे जिसके बाद उन्हें आईपीएल की निलामी में किसी फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम में शामिल नहीं किया।

Advertisement

पॉल वल्थाटी

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए पॉल वल्थाटी ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शानदार शतक लगाकर सुर्खियों में आ गए थे। वल्थाटी ने उस मैच में 63 गेंदों में 120 रन बनाकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। बता दें साल 2011 के सीजन में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन थे। इसके बाद वह और कोई ऐसी पारी नहीं खेल सके जिससे टीम को मैच जीतने में मदद मिलती। इसके बाद वह चोटिल हो गए जिससे उन्हें क्रिकेट की पिच पर लौटने में काफी समय लग गया। आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें खिलाड़ी बहुत कम समय में शिखर पर पहुंच जाता है और कुछ ही समय के भीतर ही वह अर्श से फर्श पर भी पहुंच जाता है। वल्थाटी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। जिसके बाद वह आईपीएल में वापसी करने में असफल रहे।

स्वप्निल असनोडकर

अगर आईपीएल में किसी खिलाड़ी के डेब्यू को याद रखने लायक था तो वह था स्वप्निल असनोडर का। पांच फिट पांच इंच के इस खिलाड़ी ने अपने  डेब्यू मैच में ही कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 29 गेदों में 60 रन की पारी खेलकर सुर्खियों में आ गए थे। उन्होंने मैदान के हर छेत्र में शॉट लगाए और अपनी ताबड़तोड़ पारी से प्रशंसकों का खूब मनोरंजन किया। हालांकि वह आगे के सीजन में अपनी शानदार लय को बरकरार रखने में असफल रहे जिसके कारण आईपीएल की किसी फ्रेंचाइजी ने उन्हें अपनी टीम में शामिल नहीं किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post
Back to top button