Stats

आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले 6 भारतीय खिलाड़ी

Share The Post

आईपीएल में विदेशी खिलाड़िओं की सीमित जगह के कारण नीलामी के दौरान अच्छे भारतीय खिलाड़ी हमेशा ही ज्यादा महंगे दामों में उपलब्ध रहते हैं। यही कारण भी है कि वे अक्सर भारी राशि खर्च करके खरीदे जाते हैं। फ्रेंचाइजी उन पर धनराशि खर्च करने से पहले ज्यादा नहीं सोचती हैं। बड़े खिलाड़ी जैसे युवराज सिंह, गौतम गंभीर ,रविंद्र जडेजा आदि पहले सीजन से ही बहुत महंगे दामों में बिकते आए हैं।

आइए नजर डालते हैं आईपीएल इतिहास के नीलामी में बिके 6 सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट पर :

6. जयदेव उनादकट

राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी के दौरान गेंदबाज जयदेव उनादकट के रूप में बड़ा दांव खेला, उन्होंने उनादकट पर 11.5 करोड़ की बड़ी धनराशि खर्च की। उनका यह दांव कारगर साबित हुआ या नहीं यह हमेशा ही चर्चा का विषय बना रहा है। मगर इसके बाद से जयदेव उनादकट के कंधों पर हमेशा ही बड़ी जिम्मेदारी रही है।

Advertisement

राजस्थान रॉयल्स ने हमेशा ही जयदेव उनादकट पर भरोसा जताया है और उन्हें कई बार ऑक्शन में महंगे दामों पर वापस खरीदा है।

5. दिनेश कार्तिक अच्छी कीमत के साथ बदलते रहें है टीमें

इस सूची में सबसे ज्यादा आश्चर्यचकित करने वाला नाम दिनेश कार्तिक का है जो सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ियों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं। मुंबई इंडियंस के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले दिनेश कार्तिक का नाम जब 2014 के आईपीएल ऑक्शन में आया तो काफी टीमों ने उनके लिए जमकर बोली लगाई। अंत में दिल्ली कैपिटल्स ने जो कि हमेशा ही महंगे खिलाड़ियों को खरीदने के लिए जानी जाती है उन्हें 12.5 करोड़ की अद्भुत धनराशि में अपनी टीम में शामिल किया।

4. रविंद्र जडेजा एक समय तक चेन्नई के सबसे महंगे खिलाड़ी

हालांकि रविंद्र जडेजा अब चेन्नई सुपर किंग्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है मगर एक समय था जब वह भी नीलामी में मौजूद खिलाड़ियों में से एक थे। उस वक्त चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 12.8 करोड़ रुपए में आईपीएल के 2012 संस्करण की नीलामी में खरीदा था। तब से ही वह इस टीम के साथ बने रहे हैं।

Advertisement

हम सभी जानते हैं कि रविंद्र जडेजा कितने बेहतरीन ऑलराउंडर है। एक बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज होने के साथ-साथ वह अच्छे क्षेत्ररक्षक भी है। अपने दिन पर जडेजा अकेले दम पर अपनी टीम को जिताने की काबिलियत रखते हैं।

3. युवराज सिंह कई बार पा चुके महंगी कीमत

आईपीएल नीलामी के इतिहास के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बनने के ठीक 1 साल पहले भी युवराज सिंह 14 करोड़ की भारी रकम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु द्वारा खरीदे गए थे। यह किसी मायने में भी छोटी रकम नहीं थी खासकर तब जब हम दूसरे खिलाड़ियों को दी गई धनराशि से तुलना करते हैं।

बाएं हाथ के इस बेहतरीन बल्लेबाज को अपनी बेहतरीन विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। वह बीच के ओवरों में शानदार गेंदबाजी करने में भी सक्षम है जो उन्हें एक कंप्लीट टी-20 ऑलराउंडर बनाता है। मगर आईपीएल में उनका यह जलवा हमें देखने को नहीं मिला और इसी वजह से आरसीबी ने अगले साल उन्हें रिलीज भी कर दिया।

Advertisement

2. गौतम गंभीर 2011 आईपीएल के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी

2011 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारत को जीत दिलाने में गौतम गंभीर की अहम भूमिका थी। शायद यही वजह रही कि उस साल हुई नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस सलामी बल्लेबाज को 14.9 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया। कोलकाता के इस फैसले से उनकी टीम को बहुत फायदा हुआ।

गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमाने में कामयाब रही। गौतम आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर होने के साथ-साथ 2011 की नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी भी थे।

1. युवराज सिंह हैं आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले भारतीय खिलाड़ी

2015 की नीलामी में इस अनुभवी दिग्गज ऑलराउंडर के लिए जब 4 टीमें नीलामी में आपस में भिड़ रही तो वह वाकई देखने लायक दृश्य था।
दिल्ली कैपिटल्स ने युवराज सिंह को 16 करोड़ रुपए की भारी भरकम कीमत में खरीद कर सभी को चौंका दिया था। वह उस समय आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी भी बने। उनका यह रिकॉर्ड इस साल हुए ऑक्शन में टूटा जब क्रिस मॉरिस 16.25 करोड़ रुपए में राजस्थान रॉयल्स द्वारा खरीदे गए। लेकिन तब भी युवराज आईपीएल के सबसे महंगे बिकने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button