Feature

4 क्रिकेटर जो टेस्ट क्रिकेट में 100 छक्के लगा सकते हैं

Share The Post

टेस्ट क्रिकेट में अगर किसी को सफल होना है तो उसको धैर्य दिखाना बहुत जरुरी होता हैं। एक खिलाड़ी की असली परीक्षा टेस्ट क्रिकेट में ही होती हैं। हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वो टेस्ट में अपने देश को रिप्रेजेंट करें लेकिन सभी का ये सपना पूरा नहीं हो पाता हैं। टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसे बल्लेबाज देखने को मिले है जिन्होंने संयम से खेलते हुए इस फॉर्मेट में अपना नाम बनाया है।

वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है जो टेस्ट फॉर्मेट में तेजी से रन बनाने के लिए जानें जाते है और बाद-बड़ी हिट लगाने से बिल्कुल भी नहीं घबराते है। टेस्ट क्रिकेट में अभी तक बेन स्टोक्स (100), ब्रेंडन मैकुलम (107) और एडम गिलक्रिस्ट ने (100) ही 100 छक्के लगाए है। तो आज हम आपको उन 5 क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे है जो टेस्ट फॉर्मेट में 100 छक्के लगाने का कारनामा कर सकते हैं।

Advertisement

1. रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ( Rohit Sharma) ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक खेले 45 टेस्ट मैच में 64 छक्के जड़े हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज को 100 छक्कों तक पहुंचने के लिए अभी 36 छक्के और चाहिए। हालांकि उनकी उम्र चिंता का विषय है। वह वर्तमान में 35 साल के है और भविष्य में सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर फोकस करने के लिए टेस्ट क्रिकेट से ब्रेक ले सकते हैं।

अगर वह खेलना जारी रखते है तो वह टेस्ट क्रिकेट 100 छक्के लगाने का कारनामा कर सकते हैं। रोहित ने अपने करियर में खेले 45 टेस्ट मैच में 46.13 के औसत की मदद से 3137 रन बनाये है। टेस्ट में उन्होंने 8 शतक, एक दोहरा शतक और 14 अर्धशतक लगाए है।

Advertisement

2. डेविड वार्नर

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अभी तक 96 टेस्ट मैच खेले है और 62 छक्के लगाए है। वो 100 छक्के लगाने का कारनामा करने के लिए 38 छक्के दूर है। रोहित की तरह वो भी 35 साल के और कब तक टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

हालांकि अगर वो कुछ साल और टेस्ट क्रिकेट खेलते है तो ये कारनामा करके दिखा सकते हैं। वार्नर ने अपने करियर में खेले 96 मैच में 46.53 के औसत की मदद से 7817 रन अपने खाते में जोड़े है। इस दौरान उनके बल्ले से 24 शतक, एक तिहरा शतक, 2 दोहरे शतक और 34 अर्धशतक लगाए है।

Advertisement

3. ऋषभ पंत

बहुत से लोगों को लगता है कि क्या वो 100 छक्के लगाने का कारनामा करके दिखा पाएंगे। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के नाम 31 टेस्ट में 48 छक्के दर्ज हैं। 24 वर्षीय पंत पहले ही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देश के खिलाफ अपनी छक्के मारने की पावर दिखा चुके हैं।

टीम मैनेजमेंट ने उन्हें अपनी मर्जी से खेलने का पूरा लाइसेंस दिया है और उन्होंने पहले भी कई मौकों पर गेंदबाजों की लाइन & लेंथ बिगाड़ी है। टेस्ट क्रिकेट में पंत के नाम 2123 रन हैं और उन्होंने 5 शतक और 10 अर्धशतक भी लगाए है। इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर159 रन रहा है।

Advertisement

4. टिम साउथी

इस लिस्ट में कीवी तेज गेंदबाज टिम साउथी (Tim Southee) ने अपना नाम दर्ज करवाने में सफलता पायी है जोकि थोड़ा हैरान कर देने वाला है। हालांकि जब आप 33 वर्षीय गेंदबाज के आंकड़ों को देखंगे तो आप पता लगा पाएंगे कि वो टेस्ट क्रिकेट में 6 छक्के लगाने का कारनामा करके दिखा सकते हैं।

दाएं हाथ के टेस्ट गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के लिए 88 टेस्ट मैच खेले है और 76 छक्के लगाए है। अगर वो फिट रहते है और कुछ साल और क्रिकेट खेलते है और बल्लेबाजी थोड़ी और ज्यादा अच्छी करने में सफल रहते है तो 100 छक्के लगाने का कारनामा करके दिखा सकते हैं। उन्होंने 88 टेस्ट मैच में 28.99 के औसत से 347 विकेट लिए है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button