FeatureIPL

आईपीएल इतिहास में विराट कोहली के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड

Share The Post

विराट कोहली, फ्रेंचाइजी क्रिकेट से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में एक से बढ़कर मुकाम हासिल किए हैं। आईपीएल की बात करें तो विराट ने 207 मैचों में 37.4 औसत और 129.9 के स्ट्राइक रेट से 7283 रन बनाए हैं।

विराट कोहली आईपीएल में भारत के सबसे शानदार खिलाड़ी रहे हैं। इतना ही नही वह आईपीएल में शतक लगाने के मामले में दूसरे नम्बर पर हैं। उनसे आगे रहने वाले एकमात्र क्रिकेटर कोई और नहीं बल्कि 6 शतकों के साथ यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल हैं। जबकि विराट के नाम 5 शतक हैं।

Advertisement

विराट कोहली द्वारा बनाए गए सभी शतक:

जैसा कि, ऊपर उल्लेख किया गया है कि विराट के नाम आईपीएल में 5 शतक हैं। तो उन्होंने आईपीएल के अपना पहला शतक आईपीएल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ बनाया था। उस मैच में विराट ने 63 गेंदों में 11 चौकों और 1 छक्के की मदद से अपना सैकड़ा पूरा किया था। अफसोस की बात है कि, उनके इस शानदार शतक के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को उस मैच में हार का सामना पड़ा था।

विराट का दूसरा शतक भी आईपीएल 2016 में ही पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ हुए मैच में सामने आया था। उस मैच में उन्होंने केवल 58 गेंदों में नाबाद 108 रनों की पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने 8 चौके और 7 गगन चुंबी छक्के लगाए थे।

Advertisement

कोहली का तीसरा शतक गुजरात लायंस के खिलाफ आया। विराट इस मैच में पिछली हार का बदला लेने के लिए पूरी तरह तैयार थे। क्रिस गेल के जल्दी जाने के बाद, कोहली एबी डिविलियर्स के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ते हुए चौकों और छक्कों की बरसात कर दी थी। दोनों ने जोरदार तरीके से बल्लेबाजी की थी। जिसमें कोहली ने 55 गेंदों में 5 चौके और 8 छक्कों की मदद से 109 रन की शानदार पारी खेली थी।

विराट का चौथा शतक भी आईपीएल 2016 में ही आया था।  उन्होंने, पंजाब किंग्स (किंग्स इलेवन पंजाब) के खिलाफ 50 गेंदों में 113 रनों की पारी खेली जिसमें 12 चौके और 8 छक्के लगाकर पंजाब के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए थे।

Advertisement

आईपीएल में कोहली के बल्ले से निकला आखिरी शतक आईपीएल 2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आया था। उस मैच में उन्होंने, केवल 58 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था। जिसमें 9 चौके और 4 छक्के शामिल थे।

कोहली के सभी आईपीएल शतकों में शामिल है अनोखा रिकॉर्ड:

विराट कोहली के सभी आईपीएल शतकों में एक समानता दिखाई देती है। वह यह कि, कोहली अपने सभी 5 आईपीएल शतकों को चौका या छक्का लगाकर ही पूरा किया है।आईपीएल 2019 में उन्होंने केकेआर के खिलाफ जो शतक बनाया था उसमें उन्होंने उन्होंने हैरी गर्नी की गेंद पर ऑन साइड पर एक ख़ूबसूरत चौका कर अपना 5वां शतक बनाया था।

Advertisement

कोहली का चौथा शतक गुजरात लायंस के खिलाफ  प्रवीण कुमार की गेंद पर आया था। प्रवीण कुमार की लेंथ बॉल को सही समय पर पढ़ते हुए कोहली ने उन्हीं के सर के ऊपर से खेल दिया था। जो कि सीधा साइड स्क्रीन पर जाकर टकराई थी। इससे पहले विराट ने अपना तीसरा शतक आरपी सिंह की गेंद पर पूरा किया था। इस गेंद को विराट ने आरपी के सर के ऊपर से खेला था और बॉउंड्री के साथ अपना सैकड़ा पूरा किया था।

यह भी पढ़ें: ये स्टार प्लेयर्स विराट कोहली की जगह बन सकते हैं आरसीबी के कप्तान।

कोहली का दूसरा शतक खास था क्योंकि उन्होंने अपनी कलाई के सहारे संदीप शर्मा की एक फुलर डिलीवरी को फ्लिक करते हुए डीप मिड-विकेट और लॉन्ग-ऑन के बीच से हवाई यात्रा पर भेज दिया था। विराट कोहली ने टूर्नामेंट में अपना पहला शतक पूरा करने के लिए ड्वेन ब्रावो की वाइड यॉर्कर को बैकवर्ड पॉइंट और शॉर्ट थर्ड मैन के बीच से बॉउंड्री के पार भेज दिया था।

Advertisement

यह भी पढ़ें: विराट कोहली के साथ डेब्यू करने वाले वो प्लेयर्स जो अब हो चुके हैं गुमनाम।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button