News

वीडियो: सैम नॉर्थईस्ट ने बेहतरीन छक्के के साथ पूरा किया 400 का आंकड़ा, ब्रायन लारा के बाद 400 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने

Share The Post

क्रिकेट और काउंटी चैम्पियनशिप (County Championship) के लिए शनिवार का दिन बेहद खास और ऐतिहासिक रहा। दरअसल, शनिवार को ग्लैमरगन के बल्लेबाज सैम नॉर्थईस्ट ने चार सौ रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए कई रिकॉर्ड तोड़े। दिलचस्प बात यह है कि, अधिकांश क्रिकेटरों के विपरीत, सैम नॉर्थईस्ट ने छक्का लगाते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया

आज के इस लेख में, हम उस वीडियो पर एक नज़र डालेंगे,, जिसमें सैम नॉर्थईस्ट ने छक्के के साथ 400 रनों का आंकड़ा और बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Advertisement

पहली पारी में लीसेस्टरशायर के 584 रनों के जवाब में ग्लैमरगन को एक बेहतरीन शुरुआत की आवश्यकता थी। हालांकि, ग्लैमरगन की शुरुआत बेहद खराब रही। शुरुआत में ही टीम का स्कोर 9 रन पर 2 विकेट था। इस मैच में लीसेस्टरशायर के खिलाफ ग्लैमरगन को बेहतरीन खेल की आवश्यकता थी। इस बीच अनुभवी खिलाड़ी कॉलिन इनग्राम ने कदम बढ़ाया और पार्टनरशिप के लिए आगे बढ़े।

सैम नॉर्थईस्ट ने खेली अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी

इस मैच में सैम नॉर्थईस्ट अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे थे। यही कारण था कि उन्होंने सिर्फ 450 गेंदों में 410 रन बनाए। उनकी इस शानदार पारी में कुल 45 चौके और 3 बेहतरीन छक्के शामिल थे। दरअसल, उनके छक्के में से एक तब आया जब वह 400 रनों के करीब थे।

Advertisement

मैच में सैम नॉर्थईस्ट 396 पर थे, इस दौरान हर बल्लेबाज दवाब महसूस कर रहा होता है। इस बीच दवाब का फायदा उठाते हुए लीसेस्टरशायर ने सैम को परेशान करने के लिए गेंदबाजी में थोड़ा रुकावट उत्तपन्न करने की कोशिश की। सीधे शब्दों में कहें तो गेंदबाजी में थोड़ा समय लगाया।

हालांकि, जब गेंदबाजी शुरू हुई तो लोगों को यह उम्मीद थी कि सैम सिंगल-डबल लेकर 400 रनों के कीर्तिमान तक पहुंचेगे। लेकिन, सैम अलग ही मूड में थे और उन्होंने गेंद को भांपते हुए बेहतरीन शॉट खेला, जिसके बाद गेंद बाउंड्री के बाहर 6 रनों के लिए पहुंच गई। इसके साथ ही सैम यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले ग्लैमरगन क्रिकेटर बने।

Advertisement

आइये देखें, वह वीडियो जिसमें सैम नॉर्थईस्ट ने छक्का जड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया::

Advertisement

लंबी पारी खेलना नहीं होता आसान

क्रिकेट में इस तरह की लंबी पारी खेलना आसान नहीं होता। वास्तव में, एक प्लेयर के रूप में यह बेहद थकाने वाला होता है। यही कारण है कि, साल 2004 के बाद से, हमने टेस्ट क्रिकेट में तो दूर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी 400 रन बनते नहीं देखे थे।

सबसे बड़ी बात यह भी है कि, खिलाड़ियों को टीम की स्थिति का भी ध्यान रखना होता है और अक्सर अपना दृष्टिकोण बदलना होता है। ऐसा करते हुए अगर वे अपना विकेट गंवाने से बचते हैं तो यह बेहतरीन प्रदर्शन होता है। सैम नॉर्थईस्ट ने भी ऐसा ही किया है। इस प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम के कोच ब्रेंडन मैकुलम की निगाहें निश्चित रूप से इस खिलाड़ी पर होंगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button