IPLNews

इंग्लिश प्रीमियर लीग से ज्यादा कमाई आईपीएल में: सौरव गांगुली

Share The Post

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि आईपीएल प्रतिष्ठित फुटबॉल लीग प्रीमियर लीग (ईपीएल) की तुलना में अधिक रेवेन्यू जुटाता है। इस साल के आईपीएल में दो और नई टीम को शामिल किया गया जिसमें इस साल की विजेता टीम गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स का नाम शामिल है।

इस दस टीम टूर्नामेंट में मैचों की कुल संख्या में 74 (70 लीग + चार नॉकआउट) हो गई है। और साल 2008 के संस्करण से टूर्नामेंट की अवधी में भी बढ़ोत्तरी हुई है। इस साल आईपीएल का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्रे मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया था जिसमें एक लाख से अधिक लोग उस मैच के दौरान स्टेडियम में मौजूद थे।

Advertisement

गांगुली का बयान

इंडिया लीडरशिप काउंसिल इवेंट में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टाइम्स स्ट्रेटेजिक सॉल्यूशंस लिमिटेड के अध्यक्ष और वर्ल्डवाइड मीडिया के सीईओ दीपक लांबा से बात करते हुए कहा, “मैंने खेल को विकसित होते देखा है, जहां मेरे जैसे खिलाड़ियों ने कुछ सौ रूपए कमाए पर अब के खिलाड़यो के पास करोड़ों कमाने की क्षमता है। यह खेल प्रशंसकों द्वारा, इस देश के लोगों द्वारा और बीसीसीआई द्वारा चलाया जाता है, जिसे क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा बनाया गया था। यह खेल मजबूत है और विकसित होता रहेगा। ”

उन्होंने कहा, “आईपीएल इंग्लिश प्रीमियर लीग की तुलना में अधिक रेवेन्यू उत्पन्न करता है। इससे मुझे खुशी और गर्व महसूस होता है कि मैं जिस खेल से प्यार करता हूं वह इतना मजबूत हो गया है। ”

Advertisement

जनवरी में यह अनुमान लगाया गया था कि इस टूर्नामेंट का 15 वां संस्करण दक्षिण अफ्रीका में होगा, इससे पहले आयोजकों ने मुंबई और पुणे में चार स्थानों को फिक्स करने और इसे भारत में निर्धारित करने से पहले पर मुहर लगा दिया। नॉकआउट दो अलग-अलग शहरों में खेले गए। जबकि कोलकाता के प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स ने क्वालिफायर 1 की मेजबानी की और एलिमिनेटर, क्वालिफायर 2 और फाइनल अहमदाबाद में खेले गए।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह रही कि 2022 सीज़न में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की दो सबसे सफल टीमें प्वाइंट्स टेबल पर सबसे नीचले स्थान पर रही, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का ट्राफी जीतने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया क्योंकि उन्हें  एलिमिनेटर 2 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button