CricketFeature

4 लोकप्रिय तेज गेंदबाज जिन्होंने अपने करियर में स्पिन गेंदबाजी भी की

Share The Post

क्रिकेट की दुनिया में तेज गेंदबाजों का एक अलग फैनबेस है। जब एक गेंदबाज तेज गति से गेंदबाजी करता है, तो दुनिया भर के लोग उसे गेंदबाजी करते हुए देखने के लिए उत्साहित होते हैं। वास्तविक तेज गेंदबाजी एक कला है, और बहुत कम तेज गेंदबाज कह सकते हैं कि वे अपनी तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।

गेंदबाजी की एक और कला स्पिन है। तेज गेंदबाजों की तुलना में स्पिनर बहुत धीमी गेंदबाजी करते हैं, लेकिन वे टर्न और बाउंस से बल्लेबाजों को धोखा देते हैं। कभी-कभी, एक सीधी डिलीवरी भी बल्लेबाजों को धोखा देती है क्योंकि वे स्पिनिंग डिलीवरी खेलने का प्रयास करते हैं।

Advertisement

पिच और परिस्थितियों के आधार पर तेज गेंदबाजों ने कभी-कभी स्पिन गेंदबाजी का सहारा लिया है। कुछ ने लंबे रन-अप से बचने के लिए स्पिन को भी प्राथमिकता दी। तो हम आपको उन चार लोकप्रिय तेज गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने अपने करियर में स्पिन गेंदबाजी भी की।

1. एस श्रीसंत

श्रीसंत भारत की टी20 वर्ल्ड कप 2007 जीत के हीरो थे। वह श्रीलंका के खिलाफ 2011 विश्व कप फाइनल के लिए भारत के प्लेइंग इलेवन में भी थे। श्रीसंत अब संन्यास ले चुके हैं, लेकिन केरल के लिए अपने करियर के आखिरी कुछ घरेलू मैचों में उन्हें लेग स्पिन गेंदबाजी करते हुए देखा गया था।

Advertisement

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 53 मैच खेले है और 6.08 के इकॉनमी रेट की मदद से 75 विकेट लिए है। इसके अलावा उन्होंने 10 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 8.47 के इकॉनमी रेट की मदद से 7 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने में सफलता पायी है।

2. ओली रॉबिन्सन

इंग्लैंड के मौजूदा गेंदबाज ओली रॉबिन्सन ने अपनी स्विंग और गति से अपना नाम बनाया है। रॉबिन्सन ने 2021 में एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज टेस्ट मैच में दाएं हाथ के ऑफ-स्पिन का सहारा लिया। इंग्लैंड के पास अपने प्लेइंग इलेवन में फ्रंटलाइन स्पिनर नहीं था, जिसने रॉबिन्सन को कुछ ऑफ-स्पिन गेंदबाजी करने के लिए मजबूर किया।

Advertisement

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज रॉबिन्सन के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 14 मैच खेले है और 20.02 के औसत की मदद से 60 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

3. एंड्रयू साइमंड्स

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स दाएं हाथ के गेंदबाज थे, और वे परिस्थितियों और अपनी इच्छा के आधार पर स्पिन और गति के बीच बदलाव करते थे।

Advertisement

4. जेसन होल्डर

वेस्टइंडीज के मौजूदा ऑलराउंडर जेसन होल्डर कैरेबियाई क्रिकेट के सबसे लंबे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। होल्डर ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल ही में समाप्त टेस्ट में ऑफ स्पिन गेंदबाजी की कोशिश की, जहां पिच स्पिनरों की मदद कर रही थी।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button