CricketFeature

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने सेना देशों में 70 या उससे ज्यादा मैच जीते हैं

Share The Post

सेना (Sena) देश में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का नाम आता हैं। चार देशों में रन बनाने के लिए सबसे कठिन परिस्थितियों वाले स्टेडियम हैं। सेना देशों के स्थानों पर पिचें उपमहाद्वीप के समान नहीं हैं जैसे विदेशी टीमों को भारत में भारत पर हावी होना मुश्किल लगता हैं। मेन इन ब्लू ने दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में भी थोड़ा संघर्ष किया है, लेकिन रुझान देर से बदल गए हैं।

भारतीय टीम सेना देशों में पहले से कहीं ज्यादा मैच जीत रही है। वहीं कुछ भारतीय खिलाड़ियों ने दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में 70 से ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में जीत का स्वाद चखा है। तो आज हम आपको सेना देशों की स्थितियों में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है।

Advertisement

3. विराट कोहली

पिछले गेम में बांग्लादेश के खिलाफ जीत ने 70 वीं बार विराट कोहली (Virat Kohli) को दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक गेम जीता। वह अब एक दशक से अधिक समय से भारतीय टीम के नियमित सदस्य रहे हैं, और यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वह SENA देशों में सबसे अधिक जीत हासिल करने वाले टॉप नामों में शामिल हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट के इंटरनेशनल करियर की बात की जाये तो उन्होंने 477 मैच खेले है और 24,350 रन अपने नाम किये है। इस दौरान उनके बल्ले से 71 शतक, 7 दोहरे शतक और 128 अर्धशतक देखने को मिले है।

Advertisement

2. एमएस धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए अपने करियर में एक खिलाड़ी के रूप में 77 जीत दर्ज की। दिलचस्प बात यह है कि उनके करियर का आखिरी मैच भी इंग्लैंड की धरती पर हुआ था, जहां भारत ने न्यूजीलैंड को हराया था।

धोनी के इंटरनेशनल करियर की बात की जाये तो उन्होंने भारत को 538 मैचों में रिप्रेजेंट किया है और 17,266 रन बनाये है। इंटरनेशनल क्रिकेट में पूर्व कप्तान के नाम 16 शतक, एक दोहरा शतक और 108 अर्धशतक लगाए है।

Advertisement

1. रोहित शर्मा

Advertisement

वर्तमान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के पास सेना देशों में एक भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड है, जिसने 78 गेम जीते हैं। बांग्लादेश के खिलाफ जीत ने रोहित को इस लिस्ट में एमएस धोनी से आगे निकलने में मदद की। टॉप 5 में मौजूद अन्य नाम सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 424 मैच खेले है और 16,324 रन बनाये है। इस दौरान वो 41 शतक, 4 दोहरे शतक और 88 अर्धशतक लगाए है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button