Feature

5 बड़े भारतीय खिलाड़ी जो आईपीएल में एक बार अनसोल्ड रह चुके हैं

Share The Post

आईपीएल (IPL) में बड़े भारतीय खिलाड़ी समेत दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी तथा कई नए चेहरे हर सीजन इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनते हैं। हालांकि खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने से पहले नीलामी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है तब जाकर उन्हें किसी टीम के साथ जुड़ने का मौका नहीं मिलता है। आईपीएल ऑक्शन में कई बार बहुत से आश्चर्यजनक फैसले देखने को मिले हैं और कई बार कुछ बड़े खिलाड़ियों को अनसोल्ड भी रहना पड़ा।

यह भी पढ़ें : 5 आरसीबी के पूर्व खिलाड़ी जिन्होंने एमएस धोनी की टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया

Advertisement

आईपीएल में कई दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी घरेलू टीमों के लिए खेला और वो उनके आइकॉन प्लेयर थे। बीसीसीआई भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल के अलावा किसी अन्य लीग में संन्यास के पहले खेलने की इजाजत नहीं देता है और आईपीएल में कॉन्ट्रैक्ट हासिल करना कई बार बहुत मुश्किल साबित होता है। आईपीएल ऑक्शन सभी के लिए खास होता है और दुनिया भर के क्रिकेट खिलाड़ियों की नजरें इस पर टिक्की हुयी होती हैं। आईपीएल में कई बड़े भारतीय खिलाड़ियों को भी ऑक्शन में अनसोल्ड रहना पड़ा है। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 5 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

5 बड़े भारतीय खिलाड़ी जो आईपीएल में एक बार अनसोल्ड रह चुके हैं

1. पूर्व भारतीय कप्तान आईपीएल में अनसोल्ड रह चुके हैं : सौरव गांगुली 

भारत के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक माने जाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने आईपीएल के पहले सीजन की शुरुआत कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान के रूप में की थी। उनकी कप्तानी में केकेआर का ठीकठाक प्रदर्शन था लेकिन टीम सेमीफइनल तक भी नहीं पहुँच रही थी।

Advertisement

इसी वजह से आईपीएल 2010 के बाद केकेआर ने गांगुली को रिलीज करने का फैसला किया। हालांकि केकेआर के द्वारा रिलीज किये जाने के बाद आईपीएल 2011 के लिए होने वाले वाले ऑक्शन में इस भारतीय खिलाड़ी को किसी ने नहीं खरीदा और यह अनसोल्ड रहे। हालांकि बाद में वो पुणे वॉरियर्स के लिए नेहरा की जगह रिप्लेसमेंट के तौर पर खेलते हुए दिखे थे।

2. आईपीएल में भारतीय टेस्ट स्पेशलिस्ट अनसोल्ड रह चुके हैं : वीवीएस लक्ष्मण 

वीवीएस लक्ष्मण को हमेशा ही टेस्ट मैचों में भारत के लिए मुश्किल परिस्थितियों में बेहतरीन बल्लेबाजी कर निकालने के लिए याद किया जाता है। इस खिलाड़ी ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी रन बनाये और उनका बखूबी सामना किया। हालांकि आईपीएल में इस पूर्व भारतीय बल्लेबाज को ज्यादा सफलता हासिल नहीं हुयी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स के साथ की थी और बाद में वो कोच्चि टस्कर्स केरल का हिस्सा बने। हालांकि जब यह टीम बैन हुयी तो 2012 के आईपीएल ऑक्शन में इस भारतीय खिलाड़ी को अनसोल्ड रहना पड़ा था।

Advertisement

3.आरपी सिंह

2007 के टी20 विश्व कप की खिताबी जीत में भारत के लिए शानदार गेंदबाजी करने वाले पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने आईपीएल में भी काफी कामयाबी हासिल की है। 2009 में आईपीएल का ख़िताब जीतने वाली डेक्कन चार्जर्स के लिए उन्होंने उस सीजन कमाल की गेंदबाजी की थी और पर्पल कैप पर कब्ज़ा किया था। फिर भी, 2014 की आईपीएल नीलामी में किसी भी टीम ने उनकी सेवाओं में रुचि नहीं दिखाई। आरपी सिंह अनसोल्ड हो गए और आईपीएल 2014 और 2015 नहीं खेले। 2016 में, वह राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स टीम का हिस्सा बने।

4. नितीश राणा 

बाएं हाथ के बल्लेबाज नितीश राणा घरेलू क्रिकेट के उन बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने आईपीएल में अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया है। इस खिलाड़ी ने मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए कई बेहतरीन पारियां खेली। हालांकि 2014 में नितीश राणा उतने बड़े खिलाड़ी नहीं थे और उस ऑक्शन में उन्हें कोई खरीददार नहीं मिला था।

Advertisement

5. हार्दिक पांड्या 

कई क्रिकेट प्रेमियों को यह बात नहीं पता होगी कि आईपीएल के ऑक्शन में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी अनसोल्ड रह चुके हैं। पांड्या इस समय एक बड़े खिलाड़ी बन चुके हैं लेकिन तब इस युवा खिलाड़ी पर टीमों ने भरोसा नहीं दिखाया था। आईपीएल 2014 के ऑक्शन में पांड्या अनसोल्ड रहे थे। हालांकि अगले ही सीजन उन्हें मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइस पर खरीद लिया और आज वो मुंबई इंडियंस के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Utkarsh Mishra

Utkarsh Mishra is a professional content writer in sports domain and currently works as the Editor in Chief of Cricket Ki Baat.

Related Articles

Back to top button