News

एशिया कप 2022 सुपर 4: जानें यह सामान्य सेमीफाइनल से कैसे अलग है?

Share The Post

एशिया कप 2022 की शुरुआत हो चुकी है। इस प्रतियोगिता में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और हॉन्गकॉन्ग की टीम शामिल है। इश प्रतियोगिता में ग्रुप स्टेज टूर्नामेंट का पहला भाग होता है तो वहीं सुपर फोर फाइनल से पहले इस प्रतियोगिता का अगला चरण है।

सुपर 4 का विचार सामान्य सेमीफाइनल से थोड़ा अलग है। ऐसे में इस आर्टिकल में यह जानेंगे कि किस तरह से एशिया कप 2022 सुपर 4 सामान्य सेमीफाइनल से अलग है। छह टीमों को तीन-तीन टीमों के दो समूहों में बांटा गया है। इस चरण की शीर्ष दो टीमें सुपर 4 के लिए क्वालीफाई करती हैं। चल रहे एशिया कप में भारत, पाकिस्तान और हांगकांग ग्रुप ए में हैं जबकि श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ग्रुप बी में है।

Advertisement

सुपर फोर चरण में चारों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ एक बार खेलेंगी। और अंत में इस चार्ट की दो शीर्ष टीमें प्रतियोगिता के फाइनल में खेलेंगी।

एसिया कप 2022 सुपर 4 आम सेमीफाइनल से कैसे अलग है?

एशिया कप 2022 का सुपर फोर का प्रारूप नियमित सेमीफाइनल या आईपीएल के प्रारूप से अलग है। जब सेमीफाइनल की बात आती है, तो शीर्ष चार टीमें दो सेमीफाइनल मुकाबले में शामिल होती और इन खेलों के विजेता प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचते हैं। 2021 टी20 वर्ल्ड कप या फिर आईसीसी के ज्यादातर इवेंट इसी फॉर्मेट को फॉलो करते हैं।

Advertisement

आईपीएल और कुछ अन्य टी20 लीग में क्वालीफायर और एलिमिनेटर प्रारूप का उपयोग किया जाता है। ऐसे में शीर्ष दो टीमों को फाइनल में पहुंचने का अतिरिक्त मौका दिया जाता है। एशिया कप जैसे छोटे टूर्नामेंट के लिए सुपर फोर आदर्श प्रारूप है। इस तरह, सभी टीमों को अपना कौशल और फॉर्म दिखाने के लिए तीन मैचों का उचित मौका दिया जाता है। दोनों ग्रुपों से फिलहाल भारत और अफगानिस्तान की टीम ने एक भी मैच नहीं हारा है।

भारत की टीम ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को मात दी थी तो वहीं अभगानिस्तान की टीम ने श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम को हराकर अपने ग्रुप में शीर्ष पर मौजूद है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button