NewsSocial

शेन वार्न ने पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार के गलत फैसलों पर निराशा जताते हुए किया ट्वीट

Share The Post

विश्व क्रिकेट के महानतम गेंदबाजों की सूची में अपना नाम शुमार करने वाले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वार्न ने पाकिस्तान के अंपायर अलीम डार को “खराब अंपायर” बताया है। शेन वार्न ने यह भी दावा किया है कि, अलीम डार ने बहुत सारे गलत फैसले किए हैं।

दरअसल, शेन वार्न साल 2013 में हुई एशेज सीरीज के एक मैच के वीडियो पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। इस वीडियो में स्पष्ट देखा जा सकता है कि, एश्टन एगर की गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड पहली स्लिप पर खड़े फील्डर के हाथों कैच हो गए हैं। लेकिन, वह को नॉट आउट समझते हुए क्रीज पर खड़े थे।

हालांकि, स्टुअर्ट ब्रॉड के क्रीज पर खड़े रहने से कहीं अधिक चौंकाने वाली बात यह रही कि अंपायर अलीम डार ने भी उन्हें आउट नहीं दिया। तत्कालीन, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क, जो खुद पहली स्लिप पर खड़े थे ने सही तरीके से कैच लपका था। हालांकि, कोई भी प्लेयर बल्लेबाजों और अंपायर दोनों की प्रतिक्रिया पर विश्वास नहीं कर सका। वीडियो में साफ दिख रहा है कि यह बाहरी किनारा इतना मोटा था कि बल्लेबाज को आउट करार देने के लिए किसी तकनीक की भी जरूरत नहीं थी।

Advertisement

वीडियो में यह भी देखा जा सकता है कि, ब्रॉड के बल्ले से गेंद लगने के बाद जब माइकल क्लार्क और एश्टन एगर समेत पूरा ऑस्ट्रेलियाई खेमा खुशी मना रहा था। तब, क्रीज पर मौजूद बल्लेबाज ब्रॉड कुछ समय तक अंपायर के फैसले की प्रतीक्षा करते हैं और फिर नॉट स्ट्राइक पर खड़े बेल के पास जाकर बातचीत करते हुए दिखाई देते हैं। जबकि, वास्तव में स्टुअर्ट ब्रॉड को ईमानदारी दिखाते हुए पवेलियन लौट जाना चाहिए था।

हालांकि, कुछ लोग अंपायर के दृष्टिकोण से स्थिति को समझाने की कोशिश करते हए यह भी कहते हैं कि, बाहरी किनारा पहले विकेटकीपर के दस्ताने से टकराया और वहां से पहली स्लिप पर खड़े क्लार्क के हाथों में गया। इसीलिए, शायद अंपायर अलीम डार भ्रमित हो गए होंगे।

अलीम डार ने अपने करियर में दिए कुछ चौंकाने वाले फैसले

गौरतलब है कि, साल 2013 की एशेज सीरीज के इस वीडियो को देखने के बाद दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न बेहद कठोर शब्दों का इस्तेमाल करते हुए नज़र आए। शेन वार्न ने लिखा कि, स्टुअर्ट ब्रॉड के क्रीज पर खड़े रखने की प्रशंसा करनी होगी। वह बेहद गंभीर दिखाई दिए। साथ ही यह भी दिखा कि, अंपायर अलीम डार कितने बुरे थे। और, उन्होनें कितने गलत फैसले किए।

Advertisement

Advertisement

 

यह पहली बार नहीं था, जब अलीम डार पहली स्लिप में एक स्पष्ट बाहरी बढ़त हासिल करने में नाकाम रहे। एक दशक से भी अधिक समय पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए एकदिवसीय मैच में, अलीम डार ने एबी डिविलियर्स को भी नॉट आउट करार दिया था। इस मैच में जहीर खान ने डिविलियर्स को सचिन तेंदुलकर के हाथों कैच कराया था।

हालांकि, इस बार ऐसा कुछ नही था कि कोई भी अंपायर इससे भ्रमित हो। क्योंकि, इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि, जहीर खान की गेंद ने एबी डिविलियर्स के बल्ले का मोटा किनारा लिया था। और फिर गेंद स्लिप पर खड़े सचिन तेंदुलकर के हाथों में गई थी। चूंकि, अलीम डार अपने खराब फैसलों के लिए हमेशा ही चर्चा में रहे हैं। इसलिए, शेन वार्न के इस ट्वीट के बाद अलीम डार क्रिकेट प्रशंसकों के निशाने में हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button