CricketFeature

5 लोकप्रिय इंटरनेशनल क्रिकेटर जिनकी जन्मदिन तारीख एक ही है

Share The Post

क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल है जिसने कई देशों में अपने पंख फैलाए हैं। हालांकि यह एक बेहद प्रसिद्ध खेल है, लेकिन कुछ ऐसे तथ्य हैं जो कई लोगों को हैरान कर देते हैं। इनमें से एक मामला कुछ क्रिकेटरों की जन्मतिथि का है।

दिलचस्प बात यह है कि सभी का जन्म एक ही दिन हुआ था और सभी ने अपने-अपने देशों के लिए शानदार चीजें हासिल की हैं। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको उन पांच लोकप्रिय इंटरनेशनल क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे है, जिनका जन्मदिन एक ही है।

Advertisement

नोट: नीचे दी गई लिस्ट में सभी क्रिकेटरों का जन्म 6 दिसंबर को हुआ था।

1) जसप्रीत बुमराह- 1993

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भी इसी लिस्ट में शामिल हैं। जब उन्होंने शुरुआत की तो कई लोगों को लगा कि उनके अजीब एक्शन के कारण वह केवल टी20 तक ही सीमित रहेंगे। हालाँकि, गुजरात के क्रिकेटर के लिए चीजें अलग तरह से लिखी गई थीं।

Advertisement

बुमराह इस समय खेल के सर्वश्रेष्ठ ऑल-फॉर्मेट तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने तीनों ही फॉर्मट में शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी छाप छोड़ी है। इसका अंदाजा उनके आंकड़ों को देखकर लगाया जा सकता हैं। बुमराह उन तेज गेंदबाजों में से एक हैं जिन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी की है। उन्होंने 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की थी।

2) रविंद्र जडेजा- 1988

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) उन इंटरनेशनल क्रिकेटरों में से एक हैं जिनकी जन्मदिन की तारीख एक ही है। सौराष्ट्र के ऑलराउंडर ने दो अंडर 19 वर्ल्ड कप खेले और 2008 में भारत को ट्रॉफी जीतने में मदद की। राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के बाद, उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका भी मिला।

Advertisement

हालाँकि शुरुआत मुश्किल थी, फिर भी जडेजा ने खेल के तीनों प्रारूपों में अपनी जगह पक्की कर ली। वर्तमान में, वह खेल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक है। अगर वह खुद को चोटों से दूर रख सकते है तो वह महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं में भारत की मैच जिताने में मदद कर सकते हैं।

3) श्रेयस अय्यर- 1994

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने अपने करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए अच्छा प्रदर्शन करके की थी। फिर, उन्होंने आईपीएल में भी दिल्ली फ्रेंचाइजी के साथ अच्छी शुरुआत की। बाद में, अय्यर ने भारतीय टीम में अपना स्थान हासिल किया।

Advertisement

खिलाड़ी को मुश्किल से मौके मिले हैं। हालाँकि, अपने फॉर्म की बदौलत अब उन्होंने वनडे में अपनी जगह पक्की कर ली है। टेस्ट टीम में भी अगर वह अपने करियर की अच्छी शुरुआत को आगे बढ़ा सके तो अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। अय्यर की कुछ कमजोरियां हैं, खासकर जब बात शॉर्ट गेंद की हो। वह एक बेहतर क्रिकेटर बनने के लिए उन्हें इस चीज पर काम करना होगा।

4) करुण नायर- 1991

करुण नायर (Karun Nair) भी एक ही जन्मदिन की तारीख शेयर करने वाले इंटरनेशनल क्रिकेटरों में से एक हैं। कर्नाटक क्रिकेट सर्कल में बड़ी उम्मीदें थीं और कुछ ही सीजन में करुण नायर ने इसे सच कर दिखाया। उन्होंने कर्नाटक को कुछ ट्रॉफी जिताने में मदद की और जल्द ही उन्हें भारतीय क्रिकेट में मौका भी मिल गया।

Advertisement

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में, करुण ने तिहरा शतक बनाया, वीरेंद्र सहवाग के बाद भारत के लिए उपलब्धि हासिल करने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी बने। हालांकि, शानदार उपलब्धि के बाद, करुण ने अपने करियर में रास्ता खो दिया। दुर्भाग्य से, उन्हें लगातार मौके भी नहीं मिले, जिससे उनके करियर में और बाधा आई।

5) एंड्रयू फ्लिंटॉफ- 1997

पिछली पीढ़ी के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) हैं। फ्लिंटॉफ की खासियत यह थी कि वह बल्ले या गेंद से मैच को प्रभावित करने की क्षमता रखते थे।

Advertisement

फ्लिंटॉफ का सबसे बेहतरीन योगदान एशेज में रहा है। उन्होंने अपना करियर 79 टेस्ट, 141 वनडे और 7 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलकर समाप्त किया। यह मुख्य रूप से चोटों के कारण था कि उन्हें अपना करियर छोटा करना पड़ा।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button