CricketFeature

5 भारतीय स्पिनर जिन्होंने भारत के लिए 1 टी20 इंटरनेशनल मैच खेला और फिर हो गए गायब

Share The Post

पहला टी20 वर्ल्ड कप 2007 में हुआ था जिसे भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने नाम कर लिया था। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारतीय टीम की सफलता के पीछे मुख्य कारणों में से एक टीम के साथ उपलब्ध खिलाड़ियों की विविधता रही है। भारत की तरफ से पिछले कई सालों में एक से बढ़कर एक बल्लेबाज और गेंदबाज देखने को मिले है जिन्होंने टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है।

भारत के पास स्पिन गेंदबाजी सहित सभी विभागों में पर्याप्त विकल्प उपलब्ध हैं। वहीं रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल जैसे स्पिनरों का लंबा टी20 इंटरनेशनल करियर रहा है। वहीं कुछ ऐसे भी रहे जो एक टी20 इंटरनेशनल के बाद टीम से गायब हो गए। तो आज हम आपको उन 5 भारतीय स्पिनरों के बारे में बताएंगे जो भारत के लिए एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद टीम से गायब हो गए।

Advertisement

1. मुरली कार्तिक

इस लिस्ट में टॉप पर स्पिनर मुरली कार्तिक (Murali Kartik) अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। पूर्व भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर ने 2007 में हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई घरेलू सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था।

उन्होंने वनडे सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया। इस मैच में उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवरों में 27 रन खर्चे लेकिन एक भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हो सके। यह उनका पहला और आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच साबित हुआ।

Advertisement

2. कर्ण शर्मा

इस लिस्ट में कर्ण शर्मा (Karn Sharma) भी अपना नाम दर्ज करवाने में कामयाब हो गए है। लेग स्पिनर कर्ण ने 2014 में इंग्लैंड के दौरे पर टी20इंटरनेशनल में अपना डेब्यू किया।

अपने पहले मैच में उन्होंने 4 ओवर में 28 रन खर्च करते हुए जो रुट को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। भारत यह मैच 3 रन से हार गया था। वहीं इसके बाद कर्ण को फिर कभी मौका नहीं मिला।

Advertisement

3. पवन नेगी

बाएं हाथ के स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर पवन नेगी (Pawan Negi) ने 2016 के एशिया कप में यूएई के खिलाफ अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था। इस मैच में उन्होंने 3 ओवर गेंदबाजी की और 16 रन खर्च करते हुए एक विकेट चटकाया।

वह इस मैच के बाद भारत के लिए कभी खेलते हुए नहीं दिखाई दिए। वहीं भारतीय टीम की बात की जाए तो उन्होंने यह मैच 9 विकेट से अपने नाम कर लिया था।

Advertisement

4. परवेज रसूल

ऑफ स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर परवेज रसूल (Parvez Rasool) ने 2017 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ मेन इन ब्लू के मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में कामयाब रहे।

रसूल ने अपने डेब्यू टी20 इंटरनेशनल मैच में पांच रन बनाए और गेंदबाजी करते हुए उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवरों में 32 रन देते हुए एक बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखाया। भारत यह मैच 7 विकेट से हार गया था। वहीं इस मैच के बाद रसूल को टीम से बाहर कर दिया गया। जम्मू & कश्मीर के इस खिलाड़ी ने भारत के लिए एक वनडे मैच भी खेला है और 2 विकेट अपने नाम किये है।

Advertisement

5. मयंक मारकंडे

लेग स्पिन गेंदबाज मयंक मारकंडे (Mayank Markande) ने आईपीएल 2018 में मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। इसी वजह से मारकंडे को 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू करने का मौका मिला।

इस मैच में उन्होंने 4 ओवर में 31 रन दिए लेकिन एक भी विकेट अपने नाम करने में कामयाब नहीं हो सके। भारत यह मैच 3 विकेट से हार गया था। वहीं मारकंडे को चयनकर्ताओं ने उन्हें फिर कभी नहीं चुना।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button