Feature

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

Share The Post

भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर है। अब तक इस दौरे पर हुए 3 वनडे मैचों की श्रृंखला को भारत ने 2-1 से जीत लिया है। अब दोनों ही टीमें तीन मैचों की टी20 श्रृंखला की तैयारियों में जुट गई है। पहला टी20 मैच 25 जुलाई को कोलंबो में खेला जाएगा, टूर्नामेंट के बाकी मैच भी इसी मैदान पर होंगे।

इस साल के अंत में होने वाले टी20 विश्व कप के मद्देनजर दोनों ही टीमों के लिए यह श्रृंखला काफी महत्वपूर्ण है। भारतीय टीम में कई नय चहरे हैं, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वनडे की तरह टी20 में भी युवाओं को मौका मिलेगा।

Advertisement

इस लेख में हम आपको श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में बताएंगे।

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 के लिए प्लेइंग XI में सलामी बल्लेबाज: शिखर धवन और पृथ्वी शॉ

इस बात की उम्मीद कम ही है कि भारतीय टीम सलामी बल्लेबाजी में कोई भी बदलाव करना चाहेगी। कप्तान होने के नाते शिखर धवन निश्चित रूप से खेलेंगे । जबकि पृथ्वी शॉ जिस लय में खेल रहे उन्हें अपना टी20 डेब्यू करने का मौका मिल सकता है।

Advertisement

धवन इस श्रृंखला में अच्छी बल्लेबाजी कर टी20 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करना चाहेंगे। वहीं यह प्रारूप पृथ्वी के बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है।

मध्यक्रम: सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और संजू सैमसन

यह बात तो तय है कि भारतीय टीम युवा मध्यक्रम के साथ उतरेगी, जिसमें सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और संजू सैमसन को मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते देखना दिलचस्प होगा। सूर्यकुमार और इशान मुंबई इंडियंस के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के अभ्यस्त है। दोनों ने ही अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अच्छी शुरुआत की है।

Advertisement

इशान किशन और संजू सैमसन के पास अपनी बल्लेबाजी से छाप छोड़ने का मौका होगा। दोनों ही खिलाड़ी टी20 में अच्छा करके इस साल होने वाले विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करना चाहेंगे।

भारत और श्रीलंका के बीच पहले टी20 के लिए ऑलराउंडर्स : हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या

संभावना है कि पांड्या भाई प्लेइंग इलेवन में बरकरार रहेंगे। हार्दिक पंड्या के लिए वनडे सीरीज कुछ खास नहीं गुजरा। ऐसे में टीम चाहेगी कि टी20 विश्व कप से पहले हार्दिक अपने लय में वापस आ जाए। हार्दिक के पास भी मौका होगा कि वह बड़े स्कोर कर सभी को अपने फॉर्म को लेकर सुनिश्चित करे।

Advertisement

वहीं क्रुणाल पांड्या  ने वनडे सीरीज में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। क्रुणाल भले ही टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाने की दौर में ना हो लेकिन एक अच्छा प्रदर्शन उनके लिए बेहतर होगा।

गेंदबाज: भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती और युजवेंद्र चहल

तेज गेंदबाज के रूप में भारतीय टीम भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर की जोड़ी के साथ जाना चाहेगी। ये दोनों ही गेंदबाज वनडे सीरीज के दौरान अच्छा करने में कामयाब रहे थे।

Advertisement

बात की जाये स्पिन विभाग की तो इसमें हमें युजवेंद्र चहल का खेलना तय लग रहा है और दूसरे स्पिनर के रूप में वरुण चक्रवर्ती को मौका मिल सकता है। चक्रवर्ती के लिए यह सीरीज बहुत ही अहम होने वाली है क्योंकि उनका इस सीरीज में प्रदर्शन ही विश्व कप में उनकी जगह के लिए दावेदारी पेश करेगा।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button