Feature

वो 5 प्लेयर्स जिनके नाम एशेज सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है

Share The Post

एशेज सिर्फ एक क्रिकेट श्रृंखला नही है बल्कि लाखों-करोड़ों क्रिकेट फैंस के लिए एक इमोशन भी है। दुनिया भर में यदि किसी श्रृंखला की सबसे अधिक चर्चा होती है तो वह है प्रतिष्ठित एशेज सीरीज, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें आमने सामने होती हैं।

एशेज सीरीज में सर डॉन ब्रैडमैन से लेकर स्टीव स्मिथ जैसे बल्लेबाजों का दबदबा रहा है। इसलिए, आज इस लेख में हम एशेज सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले पांच प्लेयर्स पर चर्चा करेंगे।

Advertisement

5.) स्टीव स्मिथ:

इस बिंदु पर कोई राय नही है कि, एशेज सीरीज का 2019 संस्करण हमेशा हेडिंग्ले टेस्ट में बेन स्टोक्स के अतुलनीय प्रदर्शन के लिए जाना जाएगा। लेकिन, सीरीज में स्टीव स्मिथ के योगदान को भी भुलाया नहीं जा सकता है।

स्टीव स्मिथ ने एक साल तक क्रिकेट नहीं खेलने के बावजूद साल 2019 की एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी लाइनअप को लगभग अकेले ही आगे बढ़ाया था। बर्मिंघम में पहले टेस्ट में, उन्होंने दो शतक बनाए और इसके बाद लॉर्ड्स में शानदार 92 रन बनाए थे।

Advertisement

हालांकि, उस एशेज सीरीज में उन्हें समस्या का सामना करना पड़ा जब जोफ्रा आर्चर की एक बाउंसर ने उन्हें चोटिल कर दिया। जिस कारण उन्हें अगले टेस्ट से बाहर भी होना पड़ा। हालांकि, स्मिथ मैनचेस्टर टेस्ट में वापस लौटे और पहली पारी में दोहरा शतक और दूसरी पारी में मूल्यवान 82 रनों का योगदान दिया। पूरी श्रृंखला में स्मिथ का सबसे कम स्कोर उनकी आखिरी पारी में आया जब वह 23 रन पर आउट हो गए थे। हालांकि, तब तक वह 774 रन बनाकर एशेज सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो चुके थे।

4.) सर डॉन ब्रैडमैन:

Advertisement

सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर में चार बार एक एशेज सीरीज में 600 से अधिक रन बनाए थे। हालांकि, यह हास्यास्पद लग सकता है, लेकिन इस तथ्य पर विचार करें कि उन्होंने 1936/37 एशेज में दो बैक-टू-बैक गोल्डन डक के बाद 800 से अधिक रन बनाए थे। उस श्रृंखला में पहली पांच पारियों में, ब्रैडमैन के नाम केवल एक ही अर्धशतक था।

हालांकि, मेलबर्न टेस्ट में चीजें अचानक से बदल गईं। यह बेहद आश्चर्यजनक लग सकता है लेकिन इंग्लैंड के कप्तान ने दूसरी पारी में पारी घोषित करने का फैसला तब किया था जबकि उनकी टीम 76 रन पर 9 विकेट खो चुकी थी।

Advertisement

इस मैच में सर डॉन ब्रैडमैन ने टेल एंडर्स को बल्लेबाजी करने के लिए ऊपरी क्रम में भेज दिया और खुद 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए। मेलबर्न टेस्ट में इन्फ्लुएंजा से पीड़ित होने के बावजूद, ब्रैडमैन ने 270 रन बनाते हुए सभी को हैरान कर दिया।

इसके बाद, उन्होंने एडिलेड में एक और दोहरा शतक बनाया, और अंतिम टेस्ट में उनकी 169 रन की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया सीरीज को 3-2 से जीतने में कामयाब रहा। सीरीज जीतने के अलावा, सबसे खास बात यह थी कि, इस श्रृंखला में डॉन ब्रैडमैन के बल्ले से दो दोहरे शतक के साथ  810 रन निकले थे।

Advertisement

3.) मार्क टेलर:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मार्क टेलर ने एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड जाने से पहले सिर्फ 2 टेस्ट मैच ही खेले थे। लेकिन, इसके बावजूद उन्हें वह कर दिया था जिसकी किसी को उम्मीद भी नही थी। दरअसल, साल 1989 की एशेज में मार्क टेलर ने 839 से अधिक रन बनाए थे। इसलिए, वह वह एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

मार्क टेलर ने सीरीज के पहले टेस्ट मैच में शानदार शतक जड़ा था। लेकिन, अगले तीन टेस्ट मैचों में अच्छी शुरुआत को शतक में बदलने में नाकाम रहे। नॉटिंघम में खेले गए पांचवें टेस्ट में उन्होंने दोहरा शतक जड़ते हुए ऑस्ट्रेलिया को पारी की जीत दर्ज करने में मदद की। उस सीरीज में टेलर का औसत 83.9 था और ऑस्ट्रेलिया ने एशेज में 4-0 से जीत हासिल की थी।

Advertisement

2.) वैली हैमंड:

मार्क टेलर की तरह, वैली हैमंड भी साल 1928-29 में खेली गई एशेज सीरीज में पहली बार खेल रहे थे। इस सीरीज से पहले तक वैली हैमंड कोई चर्चित नाम नही थे। लेकिन, विश्व प्रसिद्ध एशेज में शानदार प्रदर्शन करने के बाद हैमंड भी प्रसिद्ध हो गए थे।

Advertisement

सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच में उन्होंने अपने करियर का पहला टेस्ट शतक जड़ा था। हालांकि, यह सिर्फ शतक नही रहा बल्कि हैमंड ने इस दोहरे शतक में तब्दील करते हुए शानदार 251 रन बनाए जिसमें उन्होंने 600 से अधिक गेंदों का सामना किया था। इसके बाद, चौथे टेस्ट में एक और दोहरा शतक जड़ने के बाद, उन्होंने एडिलेड टेस्ट में भी शतक बनाए। हैमंड ने उस श्रृंखला मि नौ पारियों में 113.12 का औसत से 905 रन बनाए थे। यही कारण था कि, इंग्लैंड ने सीरीज 4-1 के अंतर से अपने नाम की थी।

1.) सर डॉन ब्रैडमैन:

इस सूची में सर डॉन ब्रैडमैन का नाम दुबारा आना महज संयोग नही बल्कि वास्तविकता है। एशेज श्रृंखला में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने का वैली हैमंड का रिकॉर्ड एक साल बाद सर डॉन ब्रैडमैन ने तोड़ दिया था। यह बेहद दिलचस्प है कि एशेज खेलते हुए वह सिर्फ 21 वर्ष के थे। लेकिन, उनमें अनुभवहीनता के कोई संकेत नहीं थे।

Advertisement

एशेज सीरीज के लॉर्ड्स टेस्ट में सर ब्रैडमैन ने 254 रनों की पारी खेली थी। हालांकि, वह इस दोहरे शतक से संतुष्ट नही दिखाई दिए। यही कारण है कि, हेडिंग्ले में हुए अगले टेस्ट में एक ही दिन में, ब्रैडमैन ने 74 के स्ट्राइक रेट से 334 रन बनाए थे। जो उस दशक से लेकर अब तक बेहद अविश्वसनीय रिकॉर्ड है। इसके बाद एक बार ओवल टेस्ट में उनके बल्ले से दोहरा शतक निकला। इस प्रकार उन्होंने साल 1930 की एशेज सीरीज में 974 रन बनाए थे। जो कि अब तक किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक रन है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button