News

6 अलग-अलग कप्तानों के साथ काम करने पर राहुल द्रविड़ ने दिया मजेदार जवाब

Share The Post

भारत एक ऐसी स्थिति में आ गया है जिसका किसी ने अनुमान नहीं लगाया होगा: इस महीने के अंत तक, जून, भारत में 6 अलग-अलग कप्तान होंगे, जो राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के हेड कोच बनने के बाद से सभी फॉर्मेट में नेशनल टीम की कप्तानी कर रहे होंगे।

साल की शुरुआत विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट कप्तान से इस्तीफा देने से पहले दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट टीम की कप्तानी की थी। पिछले साल के अंत में, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सीमित ओवरों की क्रिकेट का कप्तान बनाया गया था जबकि केएल राहुल को उपकप्तान बनाया गया था।

Advertisement

रोहित चोट के कारण तब दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा पाए थे। इसके बाद राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार कप्तानी की जब जोहान्सबर्ग में कोहली चोटिल हो गए थे। इससे पहले केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तानी की थी।

इसके बाद रोहित ने पूरे डोमेस्टिक सीजन में टीम की कप्तानी की। इसमें वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में कप्तानी और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में भी पहली बार कप्तानी करना शामिल है। रोहित की कप्तानी में भारत ने आईपीएल से पहले पूरे डोमेस्टिक सीजन में जीत हासिल की।

Advertisement

ऋषभ पंत को मिली कप्तानी

आईपीएल 2022 के बाद, जब रोहित को आराम दिया गया था, केएल राहुल (KL Rahul) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में कप्तान बनाया गया था और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को उपकप्तान बनाया गया था। हालाँकि, राहुल कमर की चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए, और पंत को अपने करियर में पहली बार भारत की कप्तानी करने का मौका मिला।

अब हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)गुजरात टाइटंस के आईपीएल 2022 विजेता कप्तान, इस महीने के अंत में आयरलैंड में 2 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में कप्तान के रूप में डेब्यू करेंगे, क्योंकि पंत और रोहित टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में होंगे, जबकि राहुल चोट के चलते इंग्लैंड दौरे से बाहर हो गए हैं।

Advertisement

और यह नहीं भूलना चाहिए कि अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने पिछले साल कानपुर टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट टीम की कप्तानी की थी जब कोहली को आराम दिया गया था।

राहुल द्रविड़ ने 6 अलग-अलग कप्तानों के साथ काम करने का मजाक उड़ाया

हेड कोच राहुल द्रविड़ ने मजाक में कहा कि पिछले साल जब से उन्होंने कोचिंग की जिम्मेदारी संभाली है तब से छह अलग-अलग कप्तानों के साथ काम करने में उन्हें मजा आया है। उन्होंने कहा कि व्यस्त कार्यक्रम के कारण, खिलाड़ियों को आराम देने की जरूरत थी और इसलिए भारत में हाल के महीनों में कई खिलाड़ी टीम को रिप्रेजेंट कर रहे हैं।

Advertisement

द्रविड़ ने रविवार को कहा, “शायद पिछले 8 महीने में 6 कप्तान रहे हैं कि मुझे यह काम करना पड़ा है। जब मैंने पहली बार शुरुआत की थी तो यह प्लानिंग में था। हालांकि कोविड का नेचर है, हम जितने गेम खेल रहे हैं, यह स्क्वॉड के वर्कलोड को मैनेज करने के बारे में है।”

कई खिलाड़ियों को लीडरशिप ग्रुप का हिस्सा होते देखकर उन्हें खुशी हुई

हेड कोच ने कहा, “कप्तानी में कुछ बदलाव का मतलब है कि मुझे पिछले कुछ महीनों में काफी लोगों के साथ काम करना पड़ा है जो अपने आप में चुनौतीपूर्ण रहा है लेकिन बहुत मजेदार भी है। यह अच्छा है कि बहुत से लोगों को टीम की कप्तानी करने का मौका मिला है और हमें ग्रुप में लीडर बनाने का मौका दिया है।”

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button