Feature

टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे तेज शतक लगाने वाली शीर्ष 3 बल्लेबाज

Share The Post

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टेस्ट प्रारूप को सबसे कठिन माना जाता है। टेस्ट मैच के दौरान बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों के धैर्य की परीक्षा होती है। जो भी खिलाड़ी इन दोनों चीजों पर काबू पाने में सफल होता है, खिलाड़ी इस प्रारूप में रिकॉर्ड बनाने में सफल होते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जो लंबे समय तक धैर्य और धैर्य के साथ खेलते हुए कई हजार रन बनाने में सफल रहे हैं।

Advertisement

टेस्ट मैच के दौरान चौथी पारी में बल्लेबाजी करना सबसे मुश्किल काम है। क्योंकि चौथी पारी तक पिच काफी खराब हो जाती है और गेंदबाजों के लिए मददगार हो जाती है। लेकिन कई बल्लेबाजों ने टी20 स्टाइल में शानदार बल्लेबाजी करते हुए मैच की चौथी पारी में शतक जड़ा है।

ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने एक टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे तेज शतक बनाया।

Advertisement

शाहिद अफरीदी

पाकिस्तानी विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में तेज गति से रन बनाने के लिए जाने जाते थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने साल 2005 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच की चौथी पारी में 78 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, जो टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में तीसरा सबसे तेज शतक है। 2005 में, पाकिस्तान वेस्टइंडीज के दौरे पर था जहां ब्रिजटाउन में दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला गया था। इस मैच में कैरेबियाई टीम ने पाकिस्तान को 276 रन से हराकर मैच जीत लिया था। पाकिस्तान के लिए अफरीदी ने मैच की चौथी पारी में 95 गेंदों में 122 रनों की शानदार पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और छह छक्के लगाए।

जॉनी बेयरस्टो

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच नॉटिंघम में खेला गया। मैच में बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 553 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने मैच की दूसरी पारी में 539 रन बनाए।

Advertisement

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 14 रन की बढ़त ले ली। कीवी टीम मैच की तीसरी पारी में 284 रनों पर ऑल आउट हो गई, जिससे मेजबान टीम को चौथी पारी में 299 रनों का लक्ष्य मिला। इस मुश्किल लक्ष्य को इंग्लिश टीम ने जॉनी बेयरस्टो की 92 गेंदों में 136 रन की शानदार पारी की बदौलत हासिल किया। विकेटकीपर बल्लेबाज बेयरस्टो ने अपने शतक के दौरान 77 गेंदों में सौ का आंकड़ा पार किया। इस मैच में इंग्लैंड ने मेहमान टीम को पांच विकेट से हरा दिया।

गिल्बर्ट जेसोप

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी मैच की चौथी पारी में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के बल्लेबाज गिल्बर्ट जेसोप के नाम दर्ज है। जेसोप ने साल 1902 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट में सिर्फ 76 गेंदों का सामना करते हुए अपना शतक पूरा किया था। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 17 चौके लगाए थे। चौथी पारी के दौरान जेसोप की शानदार बल्लेबाजी जिसके कारण इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हराकर मैच को अपने नाम कर लिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button