Feature

4 स्टार क्रिकेटर जिनका करियर दुखद घटनाओं के कारण जल्दी समाप्त हो गया

Share The Post

क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपनी प्रतिभा और प्रदर्शन से पूरी दुनिया में नाम कमाया है। सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, रिकी पोंटिंग, वीरेंद्र सहवाग, स्टीव वॉ, कपिल देव, इमरान खान, वसीम अकरम, ब्रायन लारा, कोर्टनी वॉल्श, विव रिचर्ड्स, आप नाम लेते रहिए लेकिन यह लिस्ट कभी खत्म नहीं होगी।

क्रिकेट के इतिहास में जब भी इन क्रिकेटरों का नाम लिया जाता है तो इनका नाम बड़े ही आदर के साथ लिया जाता है। उन्होंने लंबे समय तक अपने देश के लिए क्रिकेट खेला और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। हालांकि कुछ दुर्भाग्यपूर्ण क्रिकेटर ऐसे भी थे जो काफी प्रतिभाशाली थे लेकिन चोट के कारण उनका करियर समय से पहले खत्म हो गया।

Advertisement

इस आर्टिकल में उन 4 स्टार क्रिकेटरों पर एक नज़र डालते हैं, जिनका करियर चोट के कारण जल्दी समाप्त हो गया।

फिल ह्यूजेस

फिल ह्यूज वह खिलाड़ी थे जिनके नाम सबसे कम उम्र में एक टेस्ट मैच में दो शतक लगाने का रिकॉर्ड था। उन्होंने यह कारनामा महज 20 साल की उम्र में किया था। फिल ह्यूज 25 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जमकर बल्लेबाजी कर रहे थे और उनकी मां और बहन भी स्टैंड में बैठकर उनके खेल का लुत्फ उठा रहे थे।

Advertisement

जब वह 63 रन पर थे, तभी एक बाउंसर की गेंद उनके सिर पर लगी। वह तुरंत वहीं गिर पड़े और उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी सर्जरी हुई लेकिन इसके बावजूद उनका निधन हो गया। फिल ह्यूज ने महज 25 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया और वह 63 रन पर हमेशा के लिए नाबाद रहे। इस घटना से पूरा क्रिकेट जगत सदमे में है। आज भी जब ऑस्ट्रेलियाई टीम सिडनी में क्रिकेट मैच खेलती है तो वह फिल ह्यूज को श्रद्धांजलि देती है। डेविड वार्नर ने एससीजी में ही तिहरा शतक लगाने के बाद इसे फिल ह्यूज को समर्पित किया।

जोनाथन ट्रोटी

इंग्लैंड के नंबर 3 बल्लेबाज जोनाथन ट्रॉट को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में रन बनाकर इंग्लैंड की टीम में जगह बनाई। इंग्लैंड के लिए अपने छोटे से करियर में वे काफी भरोसेमंद बल्लेबाज बन गए थे लेकिन मिचेल जॉनसन की जबरदस्त तेज गेंदबाजी ने उन्हें मानसिक रूप से झकझोर कर रख दिया था।

Advertisement

जोनाथन ट्रॉट को एशेज सीरीज बीच में ही छोड़नी पड़ी और इसके बाद भी वह इससे जूझते रहे। घरेलू क्रिकेट में उनके द्वारा बनाए गए रनों की बदौलत वह एक बार फिर इंग्लैंड टीम में लौट आए, लेकिन वह अब पूर्व जोनाथन ट्रॉट नहीं थे। 2015 में, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

नाथन ब्रैकेन

नाथन ब्रेकन कभी ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम का अहम हिस्सा थे। अपने लंबे कद और बालों की वजह से उनकी एक अलग पहचान थी। 2008 में, वह एकदिवसीय मैचों में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज थे। हालांकि, 2009 में घुटने की चोट और डॉक्टरों द्वारा गलत इलाज के कारण उनका करियर समय से पहले खत्म हो गया।

Advertisement

क्रेग कीस्वेटर

क्रेग कीस्वेटर इंग्लैंड के 2010 टी 20 विश्व कप फाइनल मैच के हीरो थे क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड को अब तक की एकमात्र टी 20 विश्व कप ट्रॉफी पर कब्जा करने में मदद की थी। वह शीर्ष क्रम में शानदार विस्फोटक बल्लेबाज थे और बेहतरीन विकेटकीपिंग भी करते थे। वह अपने करियर में बड़ी ऊंचाईयां हासिल कर सकते थे।

नॉर्थम्पटनशायर के खिलाफ एक घरेलू मैच में एक गेंद उनके हेलमेट से होकर सीधे उनके मुंह में जा लगी। इससे उसकी नाक टूट गई थी और उसकी आंखों में भी गहरी चोट आई थी। इसके बाद कीस्वेटर ने कई बार मैदान पर वापसी की, लेकिन उस चोट के कारण वह अब शारीरिक और मानसिक रूप से खिलाड़ी नहीं रहे। अंत में, 2015 में, अपने डेब्यू के ठीक 5 साल बाद, उन्होंने अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button