Feature

पांच भारतीय क्रिकेटर जो काउंटी क्रिकेट में रहे सफल

Share The Post

इंग्लैंड की काउंटी क्रिकेट दुनिया की सबसे चर्चित घरेलू क्रिकेट माना जाता है। कई भारतीय क्रिकेटर ने काउंटी क्रिकेट में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। हाल ही में भारतीय अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने काउंटी क्रिकेट में काफी सुर्खियों बटोरी है। उन्होंने रॉयल लंदन वनडे कप में लगातार दो शतक भी बनाए हैं। इसके अलावा कई अन्य भारतीय खिलाड़िओं ने भी काउंटी क्रिकेट में खेला है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन पांच भारतीय क्रिकेटरों के बारे में जानेंगे जो काउंटी क्रिकेट के इतिहास में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन (डर्बीशायर)

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दिन दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में एक रहे हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में भी भारत को कई मैच जिताए हैं। अजहरुद्दिन उन भारतीय खिलाड़ियो में से एक हैं जिन्होंने इंग्लैंड की सरजमीं पर काउंटी क्रिकेट खेला है और उन्होंने इस दौरान शानदार प्रदर्शन भी किया था। जब भी भारतीय टीम का ऑफ सीजन होता था वह इंग्लैंड चले जाते थे और वहां जा कर काउंटी खेलते थे ताकि वह अपनी फॉर्म बरकरार रख सके।

Advertisement

अनिल कुंबले (नॉर्थम्पटनशायर, लीसेस्टर और सरे)

भारत के अब तक के सबसे बेहतरीन लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने इंग्लैंड में साल 1995 में नॉर्थम्पटनशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेला था। नॉर्थम्पटनशायर के लिए कर्टली एंब्रोज जैसे महान खिलाड़ियो ने भी अपना योगदान दिया है। एक मैच के दौरान उनके चोटिल हो जाने के बाद टीम के कप्तान एलैन लैंड में उन्हें खेलने का प्रस्ताव दिया और उन्होंने इस प्रस्ताव को तुरंत स्वीकार कर लिया। कुंबले ने उस सीजन के अंत में शानदार गेंदबाजी करते हुए 105 विकेट हासिल किए थे।

जवागल श्रीनाथ (ग्लूस्टरशायर, लीसेस्टरशायर और डरहम)

बहुत कम भारतीय तेज गेंदबाज साल 1995 में कैरेबियाई गेंदबाज कर्टनी वॉल्श के नक्शेकदम पर चलते हुए ग्लूसेस्टर में शामिल हुए थे। कैरेबियाई तेज गेंदबाज वॉल्श के महत्वपूर्ण गेंदबाजी तकनीक को श्रीनाथ ने अपनाते हुए ग्लैमरगन के खिलाफ 76 रन देकर 9 विकेट हासिल किया। श्रीनाथ ने 2000 के दशक की शुरुआत में लीसेस्टरशायर और डरहम का प्रतिनिधित्व भी किया था।

Advertisement

जहीर खान (वॉस्टरशायर और सरे)

पूर्व भारतीय तेज जहीर खान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए साल 2011 विश्व कप में भारत की जीत के नायक रहे थे। उन्होंने उस टूर्नामेंट में 21 विकेट हासिल किए। जहीर पहली बार साल 2004 में काउंटी खेलने इंग्लैंड गए थे और उन्होंने वॉस्टरशायर का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने एक काउंटी मैच की पारी में 9 विकेट हासिल किए थे। टीम के कीपर ने एक कैच छोड़ दिया था नहीं तो एक काउंटी पारी के इतिहास में पहली बार होता कि कोई गेंदबाज ने एक पारी में सभी 10 विकेट हासिल किया है।

राहुल द्रविड़ (केंट)

क्रेकट के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ने खेल के सभी प्रारूपों में अपना जलवा बिखेरा था। जिस भी टीम के लिए उन्होंने खेला वह टीम काफी सफल रही। वह काउंटी की टीम केंट के लिए खेले। द्रविड़ की 137 और 73 रनों की दो महत्वपूर्ण पारी ने केंट को 6 विकेट से जीत दिलाने में मददगार साबित हुई थी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button