IPLNewsStats

जानिए, कौन है आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा फिनिशर, आंकड़े आए सामने

Share The Post

इंडियन प्रीमियर लीग का आगामी सीजन यानी टाटा आईपीएल 2022 को शुरू में अब कुछ ही दिन शेष हैं। आईपीएल के इस सीजन में कुछ खास तो बहुत कुछ नया भी होने वाला है। टाटा आईपीएल 2022 में जहाँ एक ओर 10 फ्रेंचाइजी नजर आएंगीं। वहीं, कोविड के खतरे को देखते हुए बीसीसीआई द्वारा बायो-बबल के कड़े नियम जारी किए गए हैं।

हमने ऐसा अक्सर देखा है कि इंडियन प्रीमियर लीग में कई मैच आखिरी ओवर तक जाते हैं। यहां तक कि आखिरी गेंद तक और तब कहीं जाकर मैच का परिणाम सामने आता है। जब मैच स्लॉग ओवर्स या आखिरी ओवर तक जाता है तब ऐसी स्थिति में बल्लेबाजी कर रही टीम के लिए एक ही सहारा होता है। और वह होता है एक बेहतरीन फिनिशर।

 

Advertisement

ट्विटर यूजर ने प्रस्तुत किए आईपीएल के रोचक आंकड़े

आईपीएल इतिहास में हमने अब तक कई फिनिशर देखे हैं। लेकिन, फिर भी यह सवाल बना रहता है कि आखिर सबसे बेहतरीन फिनिशर कौन है। इसलिए, आज के इस लेख में हम आपके लिए कुछ ऐसे आंकड़े लेकर जो आपको बताएंगे कि आईपीएल का सबसे बेहतरीन फिनिशर कौन है।

दरअसल, ट्विटर पर Cricbeat नामक अकॉउंट से आईपीएल इतिहास में प्लेयर द्वारा प्रत्येक ओवर में बनाए गए सर्वाधिक रनों का लेखाजोखा (आंकड़े) प्रस्तुत किया है। जिसमें आईपीएल में 1 ओवर से 20 तक किस प्लेयर तक सबसे अधिक रन बनाए गए हैं। इसको लेकर जानकारी की गई है।

 

Advertisement

इस ट्वीट में बताया गया है कि, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और कैप्टन कूल के नाम से चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान मशहूर महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े फिनिशर हैं। आंकड़े बताते हैं कि, महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल इतिहास में 15वें ओवर से लेकर 20वें ओवर तक सबसे अधिक रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2022 में कुछ इस प्रकार होगी सीएसके की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन

धोनी ने 15 वें ओवर में 442 रन, 16वें ओवर में 476 रन, 17वें ओवर में 572, 18वें ओवर में 596 रन, 19वें ओवर में 599 और 20वें ओवर में 610 रन बनाए हैं। आईपीएल इतिहास में ओवर्स को लेकर सामने आए ये रन सिर्फ आकंड़े नहीं हैं। बल्कि, ये बताते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी कितने बड़े फिनिशर हैं।

 

Advertisement

 

यदि आप इन आंकड़ों को ध्यान से देखें तो, यह समझ मे आता है कि, धोनी ने 15वें ओवर में जितने रन बनाए हैं। उससे कहीं अधिक 16वें ओवर में रन हैं। इसी प्रकार 17वें, 18वें, 19वें और 20वें ओवर तक धोनी की रन संख्या बढ़ती चली गई है। स्लॉग में रनों के बढ़ने से जाहिर सी बात है कि उनका स्ट्राइक रेट भी बढ़ा होगा। इसलिए, यह बार-बार दोहराया जाना कि, आईपीएल इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी से बड़ा कोई दूसरा फिनिशर नहीं है कतई गलत नहीं होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button