ICC EventsNews

जानिए, कैसे यूएसए ने 2024 के टी20 वर्ल्डकप के लिए किया क्वालीफाई

Share The Post

आईसीसी 2024 का टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाएगा। मेजबान होने की वजह से वेस्टइंडीज और अमेरिका ने बिना खेले टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है। यह फैसला रविवार को दुबई में हुई आईसीसी की बैठक में लिया जा चुका हैं। यह पहली बार होगा जब अमेरिका इतने बड़े क्रिकेट इवेंट की मेजबानी करेगा।

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में पहली बार 20 टीमें हिस्‍सा लेने जा रही है। वहीं इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही है। क्रिकइंफो की रिपोर्ट्स के अनुसार 2024 के टी20 वर्ल्ड कप में 20 में से 12 टीमों को टी20 वर्ल्ड कप में डायरेक्ट एंट्री मिल जाएगी। इसमें इस साल होने वाले वाले टी20 वर्ल्ड कप की टॉप-8 टीमों के अलावा 2 मेजबान देश भी शामिल है।

अमेरिका की टीम पहली बार खेलेगी टी20 वर्ल्ड कप

वहीं अन्य 2 टीमों पर फैसला इस साल 14 नवंबर को टॉप रैंकिंग में रहने वाली टीमों के आधार पर होगा। यानी 10 टीमों के अलावा रैंकिंग की टॉप-2 टीमों को इसमें शामिल किया जाएगा। अमेरिका की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलेगी और वह आईसीसी का एसोसिएट सदस्य भी है।

Advertisement

वेस्टइंडीज की टीम यदि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में टॉप-8 में जगह बनाने में कामयाब रहती है तो रैंकिंग की टाॅप-2 की जगह टॉप-3 को वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिलेगा। इसके अलावा 8 अन्य टीमों पर फैसला रीजनल क्वालिफायर्स के आधार पर होना है जिसमें एशिया, अफ्रीका और यूरोप की टॉप-2 टीमें वर्ल्ड कप में खेलेंगी। वहीं अमेरिका और ईस्ट एशिया पेसिफिक की एक-एक टीम भी इस वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगी।

टी20 वर्ल्ड कप का 9वां सीजन अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा। वहीं 8वां सीजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होगा। टी20 वर्ल्ड कप के विजेताओं की बात करें तो वेस्टइंडीज ने सबसे ज्यादा 2 बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, भारत, श्रीलंका और इंग्लैंड ने एक-एक बार खिताब अपने नाम किया है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post
Back to top button