FeatureIPL

कहानी उस खिलाड़ी की जो आईपीएल 2014 में रहा अनसोल्ड और अब बना फ्रेंचाइजी का कप्तान

Share The Post

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अगले सीजन में पहली बार किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी की कप्तानी करने जा रहे हैं। आईपीएल 2022 में हार्दिक पांड्या अहमदाबाद फ्रेंचाइजी की कमान संभालेंगे। अहमदाबाद ने हार्दिक को 15 करोड़ रुपये में सीजन से पहले अपनी पहली ड्राफ्ट पिक के रूप में चुना है। और साथ ही, टीम का कप्तान भी घोषित कर दिया है।

साल 2015 तक क्रिकेट की दुनिया में गुमनामी की ज़िंदगी जीने वाले हार्दिक अब अहमदाबाद फ्रैंचाइज़ी के पहले कप्तान होंगे। और, यह न केवल उनके करियर, बल्कि गुजराती ऑलराउंडर के जीवन का एक अनूठा बदलाव होगा है।

Advertisement

अगर हम साल 2014 की बात करें तो ये वही साल था जिसमे हार्दिक को किसी भी फ्रेंचाइजी ने नही खरीदा था और वो उस सीजन अनसोल्ड रहे थे। हालाँकि, उन्होंने 2015 में फिर से अपनी किस्मत आजमाई और इस बार, मुंबई इंडियंस ने उन्हें 10 लाख रुपये में खरीदा। क्योंकि, मुंबई के कोचिंग स्टाफ ने हार्दिक को एक ट्रायल मैच ने खेलते हुए देखा था।

हार्दिक अपने आईपीएल कैरियर के पहले ही सीज़न में, मुंबई इंडियंस टीम के प्रमुख सदस्यों में से एक बन गए। हार्दिक के डेब्यू सीज़न में मुंबई ने अपनी दूसरी आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की। दरअसल, मुंबई ने साल 2015 के आईपीएल फाइनल में सीएसके को हराकर दूसरी बार ट्रॉफी जीती थी।

Advertisement

हार्दिक पांड्या को 2018 आईपीएल नीलामी से पहले मुंबई इंडियंस ने किया था रिटेन

एक ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक ने बहुत जल्दी अपने कारनामो से सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया था। तभी तो मुंबई ने आईपीएल 2018 की मेगा नीलामी से पहले कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अनदेखा करते हुए जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा के साथ हार्दिक को रिटेन किया था।

मुंबई ने हार्दिक को जब रिटेन किया तो उसके बदले उन्हें 11 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था। हालांकि, हार्दिक उस समय तक अपने आपको हर फॉर्मेट में स्थापित कर चुके थे। साथ ही, भारतीय टीम के साथ लगभग तीनों फॉर्मेट में एक अच्छे ऑलराउंडर के रूप में अपनी जगह भी लगभग पक्की कर चुके थे।

Advertisement

अहमदाबाद फ्रेंचाइजी ने किया है ड्राफ्ट पिक

हालांकि, बीते कुछ वर्षों की बात कि जाये तो मुंबई के लिए हार्दिक की वापसी उतनी शानदार नहीं रही है। और, इसीलिए मुंबई ने उन्हें इस साल की मेगा नीलामी से पहले रिलीज़ कर दिया था। लेकिन, अहमदाबाद ने उन्हें ड्राफ्ट राउंड में ही साइन कर लिया, जो विशेष रूप से दो नई फ्रेंचाइजी के लिए था।

यह भी पढ़ें: मैं कच्चा माल था धोनी ने मुझे तैयार किया: हार्दिक पांड्या

जैसा कि, हम जानते ही हैं, इस साल मेगा नीलामी होनी है। जिसमें दो नई टीमें प्लेयर्स को ट्रेड करती हुई दिखाई देंगीं। आईपीएल 2014 की नीलामी में ना खरीदे जाने से लेकर अपनी टीम की कप्तानी करना, वाकई एक मध्यम वर्गीय परिवार के लड़के के लिए एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। जिसने 7 साल के अंतराल में अपने जीवन को बदल दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button