Feature

5 गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा बार विराट कोहली को आउट किया

Share The Post

भारतीय (Indian Cricket Team) कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा समय में विश्व के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने अब तक 95 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 51.14 की शानदार औसत से 7671 रन बनाए हैं। वह अब तक 27 शतक और 26 अर्धशतक भी लगा चुके हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि विराट कोहली इस सदी के महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं। हालांकि हाल ही में वह सस्ते में ही आउट हो जा रहे हैं।

कई ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने विराट को बहुत हद तक परेशान किया है। इस आर्टिकल में हम उन 5 गेंदबाजों पर नजर डालेंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में विराट को सबसे ज्यादा बार आउट किया है।

Advertisement

नोट : इस आर्टिकल में विराट कोहली के आंकड़े भारत और इंग्लैंड के बीच 2 सितम्बर, 2021 से शुरू होने टेस्ट मैच से पहले तक के हैं।

5 गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा बार विराट कोहली को आउट किया

5. मोइन अली (5)

कोहली को टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार आउट करने वाले गेंदबाजों के सूची में मोइन अली का भी नाम शामिल है। मोइन ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से कोहली को काफी परेशान किया है। उन्होंने कोहली को 5 बार आउट किया है। मोइन ने अब तक कोहली के खिलाफ 26 पारियों में गेंदबाजी की है।

Advertisement

4. बेन स्टोक्स (5)

इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने विराट कोहली को अपने टेस्ट करियर में 5 बार पवेलियन की राह दिखाई है। दोनों खिलाड़ी अब तक 25 टेस्ट पारियों में आमने-सामने आ चुके है।

स्टोक्स निजी कारणों से भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में नही खेल रहे हैं। उन्होंने पहली बार विराट को 2016 में मोहाली में आउट किया था। जिसके बाद बर्मिंघम (2018), ओवल (2018), चेन्नई (2021), अहमदाबाद (2021) में वह कोहली का विकेट ले चुके है।

Advertisement

3. पैट कमिंस (5)

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस और कोहली 10 टेस्ट पारियों में आमने सामने हो चुके है। जिसमें कमिंस ने 5 बार विराट कोहली को अपना शिकार बनाया। उन्होंने औसतन हर दूसरी पारी में विराट को पवेलियन भेजा है।

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने कोहली को पहली बार 2017 में टेस्ट में अपना शिकार बनाया था। इसके बाद उन्होंने 2018 में तीन बार विराट को आउट करने में कामयाबी हासिल की। हाल ही में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर के पहले टेस्ट में भी कमिंस ने एक बार विराट का विकेट हासिल किया था।

Advertisement

2. जेम्स एंडरसन (7)

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे मौजूदा टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट में एंडरसन ने विराट को सातवीं बार अपना शिकार बनाया। इससे पहले इसी टेस्ट सीरीज के पहले मैच में एंडरसन ने कोहली को गोल्डन डक पर आउट किया था।

कोहली-एंडरसन प्रतिद्वंदिता 2012 में शुरू हुई थी जब ईडन गार्डन के मैदान पर एंडरसन ने कोहली को आउट कर पवेलियन भेज दिया था। इससे बाद 2014 की टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने चार बार कोहली का विकेट चटकाया। अब तक दोनों दिग्गज खिलाड़ी 42 टेस्ट पारियों में आमने-सामने आ चुके हैं।

Advertisement

1. नाथन लियोन ने भी विराट कोहली को आउट किया है 

इस सूची में नाथन लियोन पहले स्थान पर है। लियोन ने भी 7 बार विराट को आउट किया है। हालांकि उन्होंने जेम्स एंडरसन की तुलना में यह कारनामा काफी कम पारियों में किया है। लियोन ने महज 33 पारियों में विराट को सात बार अपना शिकार बनाया है। ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर लियोन ने पहली बार 2013 में चेपॉक के मैदान पर कोहली का विकेट लिया और फिर दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दो बार आउट किया।

2014 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड टेस्ट में भी लियोन ने कोहली का विकेट चटकाया था। वहीं तीन साल बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आई तो लियोन ने फिर चिन्नास्वामी स्टेडियम में विराट को अपना शिकार बनाया। इसके बाद लियोन ने 2018-19 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान कोहली को दो बार ड्रेसिंग रूम में वापस भेजा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button