Feature

5 भारतीय कप्तान जिन्होंने कभी पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं जीता

Share The Post

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट के मैदान पर दशकों पुरानी राइवलरी है। एक बार फिर दोनों टीम एशिया कप 2022 टूर्नामेंट में भिड़ेगी। इससे पहले भारत और पाकिस्तान का आईसीसी टी20 विश्वकप में सामना हुआ था। जहां पाकिस्तान की टीम ने भारत पर 10 विकेट से जीत हासिल की थी।

एशिया कप 2022 में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम अपनी दावेदारी पेश करेगी तो वहीं बाबार आजम की अगुवाई में पाकिस्तान की टीम जोर-आजमाइश करते दिखाई देगी। बता दें कि दोनों कप्तानों को अभी तक एक दूसरे के खिलाफ हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है। लेकिन इस बार दोनों में से किसी एक कप्तान को शिकस्त झेलनी पड़ेगी। ऐसे में इस आर्टिकल में हम भारत के उन पांच कप्तानों के बारे में जानेंगे जो पाकिस्तान के खिलाफ एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं जीते हैं।

Advertisement

गुंडप्पा विश्वनाथ

साल 1980 में गुंडप्पा विश्वनाथ को पाकिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में कप्तानी करने का मौका मिला था। बता दें कि इस मैच को कोई नतीजा नहीं निकला था। विश्वनाथ ने कुल 91 टेस्ट मैच खेले और 41.93 की औसत से 6,080 रन बनाए। उन्होंने एक विकेट भी लिया था।

कृष्णमाचारी श्रीकांत

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज क्रिस श्रीकांत का एक बल्लेबाज के रूप में शानदार रिकॉर्ड रहा है। लेकिन कप्तान के रूप में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। श्रीकांत ने भारत की चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में कप्तानी की और चारो टेस्ट ड्रॉ रही। इसके अलावा श्रीकांत ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए छह वनडे मैचों में भी कप्तानी की जिसमें पांच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। जबकि एक मैच का कोई परिणाम नहीं आया।

Advertisement

रवि शास्त्री

भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच मे कप्तानी की थी। साल 1987 में भारत और पाकिस्तान के वनडे मैच में शास्त्री की कप्तानी में भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

एम एच मांकड

एम एच मांकड की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पांच टेस्ट खेली थी। दिलचस्प बात यह रही कि पांचों टेस्ट ड्रॉ रहा।

Advertisement

नारी कॉन्ट्रैक्टर

नारी कॉन्ट्रैक्टर की कप्तानी में भी भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पांच टेस्ट मैच खेली थी। बता दें दोनों टीमों के बीच खेली गई पांचों टेस्ट ड्रा रही थी।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button