CricketFeature

2 खिलाड़ी जो मुख्य रूप से टी20 वर्ल्ड कप में अपनी कप्तानी की भूमिका के कारण प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हैं

Share The Post

क्रिकेट के खेल में कप्तानी बहुत बड़ी भूमिका निभाती हैं। वहीं ऑन-फील्ड रणनीति एक हिस्सा बनाती है, एक कप्तान को भी एक टीम के भीतर अच्छा प्रदर्शन करने और उन्हें मोटीवेट करने की जिम्मेदारी होती हैं। हालांकि इस दौर में टी20 एक ऐसे मुकाम पर पहुंच गया है जहां मैचअप अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए, XI में प्रत्येक पद महत्वपूर्ण हो जाता हैं।

जब तक कप्तान अपनी लीडरशिप के साथ बेहद शानदार न हो, टीमों में आमतौर पर एक खिलाड़ी होता है जो इलेवन की आवश्यकताओं के अनुकूल होता है और कप्तान के रूप में काम करता हैं। इस समय ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे है टी20 वर्ल्ड कप में, कुछ खिलाड़ी अपनी कैप्टैन्सी स्किल्स के कारण मुख्य रूप से 11 का हिस्सा हैं। तो आज हम आपको उन 2 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जो मुख्य रूप से टी20 वर्ल्ड कप में अपनी कप्तानी की भूमिका के कारण 11 का हिस्सा हैं।

Advertisement

1) टेम्बा बावुमा (दक्षिण अफ्रीका)

इस लिस्ट में टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) ने टॉप पर अपनी जगह बनाने में सफलता हासिल की है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान बावुमा ने 11 में अपनी स्थिति को सही ठहराने के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। यह विशेष रूप से तब है जब रीज़ा हेंड्रिक्स और हेनरिक क्लासेन जैसे खिलाड़ी बेंच पर बैठे हुए हैं। पिछले चार महीनों में, बावुमा टी20 इंटरनेशनल में दोहरे अंकों का स्कोर नहीं बना पाए है। 2022 में अब तक उन्होंने 9 मैचों में सिर्फ 35 रन बनाए हैं। हालांकि बावुमा की कप्तानी को लेकर कोई चिंता नहीं है। उन्होंने 2021 टी20 वर्ल्ड कप में टीम की बहुत अच्छी कप्तानी की थी।

इसलिए, वह जिस फॉर्म में हैं, उसके बावजूद 11 में उनकी स्थिति जायज लग रही थी। हालाँकि, उनके लिए समय समाप्त हो रहा है। अगर वह अगले कुछ मैचों में अच्छा नहीं करता है तो उन्हें टीम से ड्राप किया जा सकता हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज बावुमा के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 30 मैच खेले है और 115.42 के स्ट्राइक रेट की मदद से 569 रन बनाये है। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम एक अर्धशतक दर्ज है।

Advertisement

2) केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर केन विलियमसन (Kane Williamson) अपनी जगह बनाने में सफल रहे है। विलियमसन भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो मुख्य रूप से टी 20 विश्व कप में अपनी कप्तानी की भूमिका के कारण 11 का हिस्सा हैं। जब से वह चोट से वापस आए हैं, वो अच्छा प्रदर्शन करने में पूरी तरह से नाकाम साबित हुए है। इस साल अब तक उनका स्ट्राइक रेट 120 से कम है और उन्हें वो ज्यादा बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे है। यह कीवी खिलाड़ी अब तक 2022 टी20 वर्ल्ड कप में भी फ्लॉप रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, केन 23(23) रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ वो 8(13) रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। उनकी बल्लेबाजी फॉर्म टीम की मदद नहीं कर रही है, केन एक अच्छे लीडर हैं और अपनी कप्तानी के लिए, वह इलेवन में जगह पाने के हकदार हैं। केन एक क्लास खिलाड़ी है और जब वह फॉर्म में आता है, तो वह मैच को विपक्ष से दूर ले जाते हैं। है। कीवी फैंस को उम्मीद है कि वह जल्द ही फॉर्म में वापस आ जाए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button