News

जानिये एमएस धोनी से पहले किस भारतीय खिलाड़ी ने नंबर 7 जर्सी पहनी थी

Share The Post

भारतीय क्रिकेट टीम को अपनी कप्तानी में वर्ष 2007 में टी-20 विश्वकप, 2011 में क्रिकेट विश्वकप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने जिस प्रकार देश-विदेश के खेल प्रशंसकों के मन मस्तिष्क में प्रभाव डाला है वह और कोई नही कर सकता था।

भारतीय क्रिकेट के लिए धोनी के खेल, उनकी बुद्धिमत्ता व श्रेष्ठता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि उनकी जर्सी नम्बर 7 को रिटायर करने की मांग कई बार उठती रही है और जल्द ही इस पर कोई बड़ा फैसला लिया जाना भी संभव है।

वास्तव में, सभी खेलों की तरह क्रिकेट में भी एक विशेष जर्सी नम्बर और साथ में एक कैप नम्बर खिलाड़ियों की गणना के लिए दिया जाता है, जिसमें कैप नम्बर यह निर्धारित करता है कि डेब्यू करने वाले खिलाड़ी से पहले टीम के लिए कितने अन्य क्रिकेटरों ने डेब्यू किया है।

Advertisement

इसके अलावा, जर्सी नम्बर का चयन करना खिलाड़ियों की अपनी पसंद होती है जिसमें खिलाड़ी अपने लकी नंबर से लेकर ने नंबर्स तक का ध्यान रखते हुए चुनाव करते हैं।

दिग्गज खिलाड़ियों के जर्सी नम्बर उनके फैन्स हमेशा याद रखते हैं, जैसे कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जर्सी नम्बर 10 और सिक्सर किंग युवराज सिंह का जर्सी नम्बर 12, विराट कोहली का 18 तथा रोहित शर्मा का जर्सी नम्बर 45 लगभग हर खेल प्रेमी को याद होगा।

इसी प्रकार माही यानी कि महेंद्र सिंह धोनी का जर्सी नम्बर 7 भी हर किसी को मुंह जुबानी याद है लेकिन शायद बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि धोनी से पहले भी किसी भारतीय क्रिकेटर ने जर्सी नम्बर 7 पहन कर भारत के लिए क्रिकेट खेला था।

Advertisement

जवागल श्रीनाथ ने एमएस धोनी से पहले सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में नंबर 7 जर्सी पहनी थी

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ वह खिलाड़ी हैं, जिन्होंने धोनी से पहले नंबर 7 जर्सी पहनी। श्रीनाथ अपने समय के शीर्ष तेज गेंदबाजों में से एक थे और उन्होंने भारतीय टीम के लिए टेस्ट और वनडे मैचों में कुल मिलाकर 551 विकेट हासिल किए थे।

 

जवागल श्रीनाथ के बाद ही 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू करने वाले महेंद्र सिंह धोनी 7 नम्बर की जर्सी पहनकर मैदान में उतरे थे । हालांकि अब फैंस का मानना है कि उनकी इस जर्सी नम्बर को किसी अन्य खिलाड़ी के लिए उपलब्ध न करते हुए उनके सम्मान के रूप में रिटायर कर देना चाहिए।

Advertisement

हालांकि अब तक यह जर्सी नम्बर किसी खिलाड़ी को नही दिया गया है और धोनी के रिटायरमेंट के बाद भी उनकी लोकप्रियता को देखते हुए ऐसा लगता है कि बीसीसीआई यह जर्सी नम्बर शायद कभी भी किसी खिलाड़ी के लिए उपलब्ध नही करेगा।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button