FeatureStats

5 खिलाड़ी जिन्होंने स्पिनर्स के खिलाफ आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं

Share The Post

आईपीएल (IPL) एक ऐसा टूर्नामेंट है जो बल्लेबाजों द्वारा गेंदबाजों की गेंदों को स्टेडियम से पार कराने के लिए जाना जाता है। यहां हमने अक्सर ही बल्लेबाजों को लंबे छक्के लगाते देखा है जिससे दर्शकों का भरपूर मनोरंजन होता है। इस टूर्नामेंट के बल्लेबाज स्पिनर्स के खिलाफ बड़े शॉट लगाने की कोशिश ज्यादा करते हैं और इस दौरान कई बल्लेबाजों ने सर्वाधिक छक्के जड़े हैं।

यह भी पढ़ें: टी20 विश्वकप इतिहास के टॉप 4 गेंदबाजी प्रदर्शन

Advertisement

आज हम बात करेंगे ऐसे पांच बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने आईपीएल इतिहास में स्पिनरों के विरुद्ध सर्वाधिक छक्के लगाए हैं।

5 खिलाड़ी जिन्होंने स्पिनर्स के खिलाफ आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं

#5- शेन वॉटसन

आईपीएल में खेलने वाले सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक शेन वॉटसन इस सूची में पांचवें स्थान पर आते हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर के दौरान 145 मुकाबलों में 137 के स्ट्राइक रेट से 190 छक्के लगाए हैं। शेन वॉटसन को स्पिनर से कुछ ज्यादा ही लगाव था और उन्होंने स्पिनरों के विरुद्ध 84 छक्के इस टूर्नामेंट में लगाए हैं।

Advertisement

#4-विराट कोहली भी आईपीएल में स्पिनर्स के सामने सर्वाधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं 

चौथे स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली आते हैं जोकि वैसे तो छक्के मारने के लिए कम जाने जाते हैं मगर स्पिनर के खिलाफ उनका रिकॉर्ड काफी बेहतरीन रहा है और उन्होंने अब तक 89 छ्क्के स्पिनरों के विरुद्ध इस टूर्नामेंट में लगाए हैं।

विराट कोहली की बल्लेबाजी में ताकत से ज्यादा तकनीक दिखती है और वह क्षेत्ररक्षकों के बीच से चौके निकालने के लिए जाने जाते हैं मगर विरोधी टीम जब भी उनके सामने स्पिनर लाती हैं तो वे उन पर अक्सर अटैक करते नजर आते हैं।

Advertisement

#3- किरोन पोलार्ड

स्पिनरों के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले इस सूची में किरोन पोलार्ड पहले कैरेबियाई खिलाड़ी हैं और उन्होंने विराट कोहली के ही बराबर 89 छक्के फिरकी गेंदबाजों के विरुद्ध लगाए हैं। हालांकि उनके कुल छक्कों की संख्या बहुत ज्यादा है और उन्होंने अब तक खेले गए 171 मुकाबलों में 211 छक्कों की मदद से 3191 रन बनाए हैं।

हर गेंदबाज उनके सामने गेंदबाजी करने से पहले दो बार सोचता है क्योंकि सब यह बात जानते हैं कि अपने दिन पर वह किसी भी गेंद में छक्का लगाने की काबिलियत रखते हैं।

Advertisement

#2-डेविड वॉर्नर ने भी स्पिनर्स के खिलाफ सर्वाधिक छक्के लगाने वालों की लिस्ट में जगह बनाई है 

ऑस्ट्रेलिया का यह पॉकेट साइज डायनामाइट आईपीएल इतिहास के सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाजों में से एक है और इस सूची में दूसरे स्थान पर आता है। इस विस्फोटक बल्लेबाज के नाम 148 मुकाबलों में 200 छक्के हैं जिसमें से 94 छक्के स्पिनरों के खिलाफ आए हैं।

चूंकि डेविड वॉर्नर एक सलामी बल्लेबाज है, तो उनकी बल्लेबाजी के दौरान स्पिनर अक्सर गेंदबाजी करते नहीं दिखाई देते हैं मगर जब भी स्पिनर लाए जाते हैं तो वॉर्नर यह सुनिश्चित करते हैं कि वह उनकी गेंदों को सीमा रेखा पार पहुंचाएं।

Advertisement

#1- क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट की दुनिया में सबसे अधिक दबदबा बनाए रखने वाले खिलाड़ियों में से एक क्रिस गेल, जिन्हें अक्सर खेल के इस प्रारूप में महारत हासिल करने के लिए जाना जाता है, इस सूची के शीर्ष स्थान पर काबिज हैं।

जब वह मैदान पर अपने बल्ले के साथ उतारते हैं तो गेंदबाजों की खैर नहीं होती और वह हर गेंद को छक्का लगाने की बखूबी कोशिश करते हैं। गेल के नाम आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक 357 छक्के है जिसमें से 140 छक्के स्पिनरों के खिलाफ आए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button