Feature

वो टीमें जिन्होंने किसी एक टीम के खिलाफ़ लगातार जीती हैं सबसे अधिक वनडे सीरीज

Share The Post

भारतीय टीम वेस्ट इंडीज के दौरे पर है। इस दौरे पर चल रही वर्तमान तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच रविवार को वेस्ट इंडीज और भारत के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज ने भारत को 312 रनों का टारगेट दिया। इसके जवाब में भारत में कई बल्लेबाजों के सामूहिक प्रदर्शन और आखिर में ऑल राउंडर अक्षर पटेल की तूफानी पारी की बदौलत मैच 2 विकेट्स से जीत लिया।

इस जीत के साथ ही भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। जब कोई सीरीज खेली जाती है तो कई रिकॉर्ड्स बनते – टूटते हैं। ऐसा ही एक रिकॉर्ड इस सीरीज में भी टूटा। यह रिकॉर्ड था किसी एक ही टीम के खिलाफ सबसे ज़्यादा लगातार सीरीज जीतने का रिकॉर्ड। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी टीमों के बारे में बताएंगे जिन्होंने किसी एक ही टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीती हैं –

Advertisement

1.) भारत, वेस्ट इंडीज के खिलाफ:

वर्तमान सीरीज में बढ़त के साथ ही भारत वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगातार 12 द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीत चुका है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ आखिरी बार कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज भारत 2006 में हारा था। उसके बाद से आज तक, चाहे सीरीज घर में हो, या बाहर हो, वेस्ट इंडीज भारत को सीरीज हराने में नाकाम रहा है।

हालांकि इस अरसे में वेस्ट इंडीज ने 2 टी-20 वर्ल्ड कप जीते हैं। टी-20 में वेस्ट इंडीज अभी भी खतरनाक टीम है और किसी भी दिन दुनिया की किसी भी टीम को हरा सकती है लेकिन 50 ओवर की क्रिकेट में उनकी नाव डांवाडोल है।

Advertisement

2.) पाकिस्तान, जिम्बाब्वे के खिलाफ:

भारत से पहले, किसी एक ही टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा लगातार सीरीज जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था। पाकिस्तान ने यह कारनामा जिम्बाब्वे के खिलाफ किया है। 1996 से लेकर 2021 तक पाकिस्तान जिम्बाब्वे को 11 लगातार द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज में हरा चुका है।

एक लंबे समय से जिम्बाब्वे पाकिस्तान को हरा नहीं सका है। अब भले जिम्बाब्वे की टीम कमजोर नज़र आती हो, लेकिन एक समय में वह एक मजबूत टीम हुआ करती थी। अभी भी जब तब वह कोई करिश्मा करती रहती है जैसे कुछ समय पहले उसने पाकिस्तान को टी 20 मैच में शिकस्त दी थी।

Advertisement

3.) पाकिस्तान, वेस्ट इंडीज के खिलाफ:

रिकॉर्ड बुक के अनुसार यह कहा जा सकता है कि उपमहाद्वीप की टीमों का वेस्ट इंडीज पर दबदबा रहा है। भारत के अलावा पाकिस्तान ने भी वेस्ट इंडीज को कई सालों से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज जीतने नहीं दी है। भारत ने जहां 12 लगातार सीरीज जीती हैं, वहीं पाकिस्तान ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 10 लगातार सीरीज जीत रखी हैं और यह सिलसिला फिलहाल चल ही रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी बार कोई एकदिवसीय सीरीज वेस्ट इंडीज ने 1998 में जीती थी।

इन टीमों के अलावा दक्षिण अफ्रीका ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 1995 से 2018 तक, और भारत ने श्री लंका के खिलाफ 2007 से 2021 तक लगातार 9-9 द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज में जीत दर्ज की हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button