NewsSocial

रोहित शर्मा के टेस्ट कप्तान बनते ही एडम गिलक्रिस्ट का 13 साल पुराना बयान हुआ वायरल

Share The Post

बीते कुछ समय से टीम इंडिया बड़े बदलाव से गुजर रही थी। पहले रवि शास्त्री के स्थान पर राहुल द्रविड़ को मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। इसके बाद, विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ी तो रोहित शर्मा को उनकी जगह कप्तान बनाया गया। और, फिर वनडे टीम की कमान भी रोहित शर्मा को सौंप दी गई थी।

हालांकि, अफ्रीका दौरे की टेस्ट सीरीज के बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी तो, यह सवाल सबके जहन में था कि, अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा। आए दिन, टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी के नए दावेदार सामने आ रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स में कभी केएल राहुल तो कभी ऋषभ पंत तो जसप्रीत बुमराह और कभी रोहित शर्मा का नाम सामने आता था।

Advertisement

लेकिन, अब इन तमाम नामों के बीच टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट्स की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को सौंप दी गई है। यानी कि अब वह टी20, वनडे और टेस्ट तीनों टीमों की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

बेहतर रहा है रोहित शर्मा का कप्तानी रिकॉर्ड

उल्लेखनीय है कि, रोहित ने आईपीएल की कप्तानी के दौरान ही यह दिखा दिया है कि वह एक बेहतरीन कप्तान हैं। मुंबई इंडियंस को अब तक 5 बार आईपीएल का खिताब दिला चुके रोहित शर्मा ने आईपीएल में कुल 134 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान उन्होंने 79 मैचों में जीत दर्ज की है। जबकि, 51 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। साथ ही 4 मैच टाई भी रहे हैं। यानी कि, रोहित की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 60 प्रतिशत से अधिक रहा है।

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो, रोहित शर्मा ने अब तक 24 टी20 मैचों में कप्तानी की है। जिसमें से 20 मैचों में उन्हें जीत हासिल हुई है। वहीं वनडे क्रिकेट में 13 मैचों में कप्तानी की है जिसमें टीम इंडिया को 11 मैचों में जीत प्राप्त हुई है। कुल मिलाकर देखें तो रोहित शर्मा का अब तक का कप्तानी करियर बेहद शानदार रहा है। और, अब ऐसी उम्मीद की जा रही है वह इसी तरह से आगे बढ़ते हुए भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाएंगे।

इस बीच, रोहित शर्मा को टेस्ट क्रिकेट टीम का कप्तान बनाए जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान एडम गिलक्रिस्ट का एक पुराना बयान वायरल हो गया है। गिलक्रिस्ट ने साल 2009 में कहा था कि, ”रोहित ने अपने उप-कप्तान की भूमिका को बहुत गंभीरता से लिया है और एक दिन यह कप्तान बनेगा। यह बेहद रोमांचक है।”

Advertisement

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button