CricketFeature

3 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जिन्होंने भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाए हैं

Share The Post

टेस्ट क्रिकेट में भारत में टीम इंडिया के खिलाफ शतक बनाना इतना आसान नहीं है। टीम इंडिया रेड-बॉल क्रिकेट में सबसे अधिक जीत हासिल करने के लिए अपने दबदबे के लिए जानी जाती है क्योंकि वे इसमें बहुत अच्छे हैं। स्पिनर और तेज गेंदबाज समय-समय पर महत्वपूर्ण विकेट लेने के लिए जाने जाते हैं।

यही कारण है कि सेटल्ड बल्लेबाज के लिए भी बल्ले से इम्पैक्ट डालना आसान नहीं होता है। जो अत्यधिक कंसंट्रेशन लेवल को बनाए रखते हैं, वे निश्चित रूप से एक जरुरी इम्पैक्ट डालेंगे। हम आपको उन तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने भारत में सबसे अधिक टेस्ट शतक बनाए हैं।

Advertisement

3. स्टीव स्मिथ

इस बात में कोई शक नहीं है कि स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने आधुनिक युग में किसी और की तुलना में टेस्ट प्रारूप में बेहतर प्रदर्शन किया है। समय-समय पर, उन्होंने टेस्ट सीरीज में बड़े स्कोर बनाते हुए अपना दबदबा दिखाया है। इसके अलावा, वह भारत में बल्लेबाजी करना पसंद है।

उन्होंने 60 का शानदार बल्लेबाजी औसत बनाए रखा है। स्टीव स्मिथ ने भारत में भारत के खिलाफ तीन शतक लगाए हैं। स्मिथ के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 92 मैच खेले है और 60.89 के शानदार औसत से 8647 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 30 शतक, 4 दोहरे शतक और 37 अर्धशतक देखने को मिले है। टेस्ट में इस दिग्गज बल्लेबाज का हाईएस्ट स्कोर 239 रन है।

Advertisement

2. रॉबर्ट हार्वे

1956 से 1960 तक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को रिप्रेजेंट करने वाले रॉबर्ट हार्वे (Robert Harvey) ने भी भारत में बल्लेबाजी का आनंद लिया। भारत में उनका बल्लेबाजी औसत 55.36 था, जो उनकी क्वॉलिटी को दर्शाता है। हार्वे ने भारत में तीन शतक लगाए हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज रॉबर्ट नील हार्वे ने 79 टेस्ट मैच खेले है और 48.41 के औसत की मदद से 6149 रन अपने नाम किये है। इस दौरान उनके बल्ले से 21 शतक, 2 दोहरे शतक और 24 अर्धशतक देखने को मिले है। टेस्ट में उनका हाईएस्ट स्कोर 205 रन है।

Advertisement

1. माइकल क्लार्क

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क (Michael Clarke) अपने क्रिकेट करियर के दिनों में नेशनल क्रिकेट टीम के लिए महत्वपूर्ण प्रदर्शन करने वालों सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। उन्होंने अपने क्रिकेटिंग करियर के दिनों में भारत में भारत के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है। क्लार्क ने टेस्ट में भारत के लिए तीन शतक लगाए हैं।

क्लार्क के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 115 मैच खेले है और 48.83 के औसत की मदद से 8643 रन अपने खाते में जोड़े है। इस दौरान उनके बल्ले से 28 शतक, 4 दोहरे शतक, एक तिहरा शतक और 27 अर्धशतक लगाए है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान का टेस्ट करियर में हाईएस्ट स्कोर 329 रन रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button