Feature

2 आईपीएल टीमें जिन्हें अन्य टी20 लीग में फ्रेंचाइजी खरीदनी बाकी है

Share The Post

आईपीएल टीम के मालिक दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। फ्रेंचाइजी की ब्रांड वैल्यू हाल ही के सालों में कई गुना बढ़ गई है। टी20 क्रिकेट में सबसे सफल फ्रेंचाइजी में से एक चेन्नई सुपर किंग्स हाल ही में एक यूनिकॉर्न बन गई है। कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों ने कैरेबियन प्रीमियर लीग जैसी अन्य टी20 लीग में फ्रेंचाइजी खरीदकर अपने फैनबेस को बढ़ाने की कोशिश की है।

हाल ही में, एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि आईपीएल के मौजूदा 10 टीम मालिकों में से छह ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका द्वारा शुरू की गई नई लीग में फ्रेंचाइजी खरीदी है। लीग में मौजूदा 10 टीम मालिकों में से आठ ने अन्य फ्रेंचाइजी में भी अपना पैसा लगाया है। वहीं हम आपको उन दो आईपीएल टीमों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने अभी तक किसी अन्य लीग में फ्रेंचाइजी नहीं खरीदी है।

Advertisement

1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

तीन बार के फाइनलिस्ट रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास काफी बड़ा फैनबेस है। हालाँकि फ्रेंचाइजी ने अभी तक दुनिया भर की किसी भी अन्य टी 20 लीग में पैसा नहीं लगाया है। ऐसा लगता है कि आरसीबी टीम के मालिक की रूचि केवल आईपीएल में ही हैं। आपको बता दे कि बैंगलोर स्थित फ्रेंचाइजी की लीग में सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की बात की जाए तो उन्होंने 2022 में प्लेऑफ तक का सफर तय किया था। इस सीजन में टीम की कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने की थी। इस सीजन में टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन कप्तान डु प्लेसिस के बल्ले से निकले। उन्होंने 16 मैच में 127.52 के स्ट्राइक रेट के साथ 468 रन बनाये है। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट वानिंदु हसरंगा ने लिए। उन्होंने 16 मैच में 7.54 के इकॉनमी रेट की मदद से 26 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है।

Advertisement

2. गुजरात टाइटंस

आईपीएल 2022 में दो नई टीमें, गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स खेलती हुई दिखाई दी थी। सीवीसी कैपिटल ने जीटी को खरीदा जबकि आरपीएसजी ग्रुप ने एलएसजी खरीदा। दिलचस्प बात यह है कि आईपीएल फ्रेंचाइजी खरीदने के एक साल के अंदर ही एलएसजी टीम के मालिकों ने एक और फ्रेंचाइजी खरीद ली है।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ सुपर जायंट्स ने साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में फ्रेंचाइजी खरीद ली है। टीम के मालिक की कथित तौर पर डरबन को अपना बेस बनाने में दिलचस्पी है। ऐसा में वो फ्रेंचाइजी का नाम डरबन सुपर जायंट्स रख सकते हैं। सीएसए लीग जनवरी 2023 में शुरू होगी।

Advertisement

वहीं गुजरात टाइटंस की बात की जाए तो उन्होंने आईपीएल के अपने पहले ही सीजन में खिताब को अपने नाम करते हुए सभी को हैरानी में डाल दिया। इस सीजन में टीम की कप्तान हार्दिक पांड्या ने की थी। उन्होंने टीम को खिताब जितवाने में अहम भूमिका निभाई थी। वो इस सीजन में गुजरात की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाये थे।

उन्होंने इस सीजन में 15 मैच खेले 131.26 के स्ट्राइक रेट के साथ 487 रन अपने नाम किये है। इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक देखने को मिले है। वहीं टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लिए। उन्होंने 16 मैच में 8 के इकॉनमी रेट की मदद से 20 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button