News

विराट कोहली ने 71वें इंटरनेशनल शतक के बाद कही 5 दिल को छू लेने वाली बातें

Share The Post

विराट कोहली की गिनती दुनिया के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों में की जाती हैं। इस बात का अंदाजा उनके आंकड़ों को देखकर लगाया जा सकता हैं। कोहली ने कल दुबई में एशिया कप सुपर 4 मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 53 गेंदों में शतक लगाया। इससे पहले कोहली ने इंटरनेशनल शतक 1020 दिन पहले लगाया था। यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका पहला शतक था।

कोहली ने सिर्फ 61 गेंदों पर 122* रनों की शानदार पारी खेली, जो भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में एक बल्लेबाज द्वारा हाईएस्ट स्कोर है। उनकी इस पारी की मदद से ही भारतीय क्रिकेट टीम 20 ओवरों में 2 विकेट खोकर 212 का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब हो पायी।

Advertisement

विराट कोहली पिछले काफी समय से रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। उन्होंने आखिरी बार नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेले गए टेस्ट में इंटरनेशनल शतक बनाया था। वहीं इसके बाद विराट की फॉर्म के बारे में बहुत कुछ कहा और लिखा गया। हालांकि विराट अपने क्रिटिक्स को अपने स्टाइल से चुप कराने में कामयाब रहे हैं। उनका 71वां इंटरनेशनल शतक ठीक 2 साल 9 महीने और 16 दिन बाद आया है।

कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 32 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद 53 गेंदों पर शतक बनाया। कोहली की 61 गेंदों में 122* रनों की शानदार पारी में 12 चौके और 6 छक्के शामिल थे, जहां उनके प्रदर्शन को हर तरफ से सराहना मिल रही है, वहीं दूसरी तरफ मैच के बाद उनकी बात ने भी कई लोगों का दिल जीता है।

Advertisement

अपनी पत्नी के समर्थन पर कोहली ने कही ये बात

मैंने अपनी अंगूठी को चूमा। आप मुझे यहां खड़े देखते हैं क्योंकि एक व्यक्ति ने मेरे लिए चीजों को प्रेस्पेक्टिव में रखा है और वो अनुष्का है। यह शतक मैं उनको और हमारी छोटी बेटी वामिका को समर्पित करता हूँ। जब आपके पास कोई होता है जो चीजों को प्रेस्पेक्टिव में रखते हुए बातचीत कर रहा होता है, जैसे अनुष्का रही है। वहीं जब मैं वापस आया तो मैं हताश नहीं था।”

कड़ी मेहनत करने के महत्व पर विराट कोहली ने क्या कहा?

“मुझे यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं आती है कि भगवान हमारे भाग्य में सब कुछ के साथ हम सभी को आशीर्वाद दे रहे हैं, हमें बस कड़ी मेहनत करनी है।”

Advertisement

उन्होंने कहा, “यह सब भगवान का आशीर्वाद है, मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं और यह मूमेंट मेरे और टीम के लिए भी खास है।”

सेंचुरी सेलिब्रेशन पर विराट कोहली ने कही ये बात

“यह [सदी] एक 1000 शब्दों के लायक था, मैं अभी धन्य और आभारी हूं – पिछले ढाई वर्षों ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है – इस नवंबर में मैं 34 साल का हो जाऊंगा इसलिए सेलिब्रेशन पास्ट के है।”

Advertisement

इस सेलिब्रेशन में वास्तव में बहुत सी चीजों को प्रेस्पेक्टिव में रखा गया था। मैं [100 के साथ] चौंक गया था क्योंकि यह प्रारूप है जिसे मैंने कम से कम 100 की उम्मीद की थी।”

71वां इंटरनेशनल शतक खुद कोहली के लिए सरप्राइज था

उन्होंने कहा, “मैंने आज खुद को चौंका दिया।”

Advertisement

ब्रेक से वापस आने के बाद अपने रवैये पर बोले कोहली

“जब मैं वापस आया तो मैं हताश नहीं था। पास्ट में भगवान ने मुझे जो दिया है उसके लिए मैं आभारी हूं। ब्रेक एक आशीर्वाद था, मैं अपनी टीम के लिए मेरा सबसे अच्छा एडिशन बनना चाहता था। जब मैं वापस आया और नेट्स पर बल्लेबाजी की तो मुझे लगा कि पुराना टच आ रहा है।”

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button