CricketNews

2 आश्चर्यजनक चयन भारत द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के लिए किये गए

Share The Post

बीसीसीआई (BCCI) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। जैसी उम्मीद थी, कुछ चौंकाने वाले भी रहे। यह मुख्य रूप से चोट के कारण कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपलब्धता के कारण था।

Advertisement

कुछ मामलों में, यह खराब फॉर्म भी था। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हम आपको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत द्वारा दो आश्चर्यजनक चयनों के बारे में बताने जा रहे है।

Advertisement

1) सूर्यकुमार यादव

भारत को मध्य क्रम में कुछ बैकअप की जरूरत थी और दिलचस्प बात यह है कि चयनकर्ताओं ने सरफराज खान जैसे खिलाड़ियों पर विचार नहीं किया, जो शानदार फॉर्म में हैं। इसके बजाय, यह दुनिया के नंबर 1 टी20 इंटरनेशनल बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) हैं जिन्हें भारतीय टीम में मौका मिला है। लंबे अंतराल के बाद, हाल ही में SKY ने एक फर्स्ट क्लास गेम खेला। हां, वह अच्छी फॉर्म में है लेकिन टेस्ट क्रिकेट बिल्कुल अलग प्रारूप है।

इसके अलावा, उनके काम के बोझ और कुछ महत्वपूर्ण सफेद गेंद के टूर्नामेंटों को देखते हुए, यह आश्चर्यजनक था कि भारत ने टीम में स्काई का चयन किया। यह रणजी ट्रॉफी में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले कुछ खिलाड़ियों को भी गलत संकेत देता हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्या के फर्स्ट क्लास करियर की बात की जाए तो उन्होंने 79 मैच खेले है और 44.75 के औसत की मदद से 5549 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 14 शतक और 28 अर्धसतक देखने को मिले है।

Advertisement

2) ईशान किशन

ईशान किशन (Ishan Kishan) भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत द्वारा आश्चर्यजनक चयनों में से एक है। ऋषभ पंत के चोटिल होने के साथ, केएस भरत भारतीय टीम के लिए पसंद थे। हालाँकि, हाल के महीनों में भरत का बल्ले से फॉर्म अच्छा नहीं रहा है और इसलिए, उनके लिए एक बैकअप की आवश्यकता थी।

Advertisement

बीसीसीआई ने ईशान किशन को टेस्ट टीम में मौका दिया है। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, ईशान को अपने बल्ले और विकेटकीपिंग ग्लव्स दोनों से कुछ तकनीकी सुधार करने हैं। उपेंद्र यादव जैसे खिलाड़ी अब कुछ वर्षों से अच्छा खेल रहे हैं, यह आश्चर्य की बात थी कि ईशान को मौका दिया गया। भारत को मध्य क्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत थी और सूची में ईशान का नाम देखकर कोई बड़ा आश्चर्य नहीं हुआ।

बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान के फर्स्ट क्लास करियर की बात की जाए तो उन्होंने 48 मैच खेले है और 38.76 के औसत की मदद से 2985 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 16 अर्धशतक देखने को मिले है।

Advertisement

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए शेड्यूल

9 फरवरी- पहला टेस्ट, विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, नागपुर

Advertisement

17 फरवरी- दूसरा टेस्ट, अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली

1 मार्च- हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला

Advertisement

9 मार्च- नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button