News

2 बदलाव जो भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में कर सकती है

Share The Post

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज (ENG vs IND) में भारत 2-1 से बढ़त बनाए हुए है। इस सीरीज का पांचवां और निर्णायक टेस्ट 10 सितंबर से ओल्ड ट्रैफर्ड में शुरू होगा। कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ओवल में मिली शानदार जीत के बाद जोश में है और अब पांचवें टेस्ट में भी जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी।

ओवल टेस्ट में मिली जीत इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण है कि भारतीय टीम किसी भी मुकाबले में कभी भी वापसी कर सकती है। कई खेल विशेषज्ञ इस समय टीम इंडिया को सर्वश्रेष्ठ मानते हैं और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार को एक बुरे सपने की तरह देखते हैं।

Advertisement

इंग्लैंड के विरुद्ध भारत ने इस सीरीज में दो मैच जीते हैं और दोनों में ही जीत का अंतर काफी बड़ा था। ओवल टेस्ट की पहली पारी में 191 रन में सिमटने के बाद दूसरी पारी में 466 रन बनाने वाली टीम इंडिया हर मोर्चे पर मजबूत दिखाई दे रही है। इसका बड़ा कारण सभी खिलाड़ियों का टीम की जीत में अहम भूमिका अदा करना है क्योंकि टेस्ट मैच में किसी एक खिलाड़ी के बल पर मैच जीतना असंभव है।

हालांकि, तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम की पारी की हार के बाद कई विशेषज्ञों व खेल प्रशंसकों ने टीम में बदलाव की उम्मीद जताई थी लेकिन कप्तान कोहली ने अधिक बदलाव में रुचि नही दिखाई थी।

Advertisement

चूंकि, अब भारतीय टीम इस सीरीज में बढ़त हासिल कर चुकी है और सीरीज हारने का खतरा भी टल चुका है। ऐसे में, पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में टीम इंडिया में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

क्या पांचवें टेस्ट में रहाणे की जगह किसी और को भारतीय टीम की प्लेइंग XI में आजमाया जाएगा?

टीम इंडिया का मध्यक्रम कुछ खास नही कर पा रहा है पिछले मैच की दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे तो बिना खाता खोले ही ऑउट हो गए जबकि पहली पारी में वे मात्र 14 रन ही बना सके थे। रहाणे के लगातार फ्लॉप होने के बाद बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मौका देने की बात लगातार कही जा रही है।

Advertisement

वास्तव में, मयंक अग्रवाल, सूर्यकुमार यादव और हनुमा विहारी जैसे बल्लेबाज बेंच पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं जबकि रहाणे को लगातार मौके दिए जा रहे हैं।

क्या मोहम्मद सिराज को आराम दिया जाएगा?

इसके अलावा, यदि गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद सिराज को भी आराम दिया जा सकता है। आमतौर पर देखा गया है कि टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजों को रोटेशन के साथ खिलाया जाता है लेकिन बुमराह और सिराज दो ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने सभी 4 टेस्ट खेले हैं।

Advertisement

बुमराह, भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की रीढ़ हैं उन्हें आराम दिया जाना आसान नही होगा। ऐसे में, सिराज के स्थान पर मोहम्मद समी या प्रसिद्ध कृष्णा पर विचार किया जा सकता है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button