Feature

रोहित शर्मा के लिए बतौर कप्तान विराट कोहली के इन 3 रिकॉर्ड को तोड़ पाना होगा मुश्किल

Share The Post

भारतीय टीम के स्टार ओपनिंग बल्लेबाज और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी से पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना ली है। सीमित ओवरों के प्रारूप में दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज के नाम कई बड़े रिकॉर्ड हैं। जब से रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की कमान संभाली है, तब से उनके प्रदर्शन में और भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

रोहित के पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है और अब तक कोई सीरीज नहीं हारी है। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित ने टीम को बखूबी संभाला है। लेकिन रोहित की कप्तानी अभी टेस्ट फॉर्मेट में ज्यादा देखने को नहीं मिली है। विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू और विदेशी पिचों पर अच्छा प्रदर्शन किया है। कोहली ने भारतीय टीम के कप्तान रहते हुए कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए थे, जिन्हें रोहित शर्मा के लिए कप्तान के तौर पर पार कर पाना मुश्किल है।

Advertisement

ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन 3 रिकॉर्ड्स के बारे में बात करेंगे जो विराट कोहली ने कप्तान के रूप में हासिल किए, लेकिन रोहित शर्मा के लिए उन रिकार्ड को तोड़ पाना मुश्किल होगा।

भारत के कप्तान के रूप में वनडे में सर्वाधिक रन

इसमें कोई शक नहीं कि रोहित शर्मा इस समय सीमित ओवरों वाले क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। लेकिन भारतीय कप्तान के तौर पर रोहित वनडे में विराट कोहली द्वारा बनाए गए रनों की संख्या को पार नहीं कर पाएंगे। कोहली ने वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान 95 मैच खेलते हुए 72.65 की शानदार औसत से 5449 रन बनाए हैं। वहीं रोहित के नाम फिलहाल एक हजार रन भी नहीं हैं। रोहित की बढ़ती उम्र और फिटनेस को देखते हुए इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना उनके लिए एक कठिन चुनौती होगी।

Advertisement

भारत के कप्तान के रूप में सर्वाधिक टेस्ट मैच

भारतीय टीम ने पहली बार 2014 में विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट मैच खेला था। कोहली आठ साल तक भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान रहे और उन्होंने इस दौरान 68 मैच खेले, जबकि रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक दो मैच खेले हैं। फिलहाल रोहित 35 साल के हैं और कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें टेस्ट फॉर्मेट में आठ साल और खेलना होगा जो उनके लिए मुश्किल है।

भारत के कप्तान के रूप में टेस्ट में सर्वाधिक दोहरे शतक

विराट कोहली ने टेस्ट में भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए सात दोहरे शतक बनाए। ये सभी दोहरे शतक कोहली ने साल 2016 से 2019 के बीच बनाए थे। रोहित ने अब तक टेस्ट में केवल एक दोहरा शतक बनाया है, वह भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोहली की कप्तानी में खेलते हुए। रोहित की उम्र को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा वह ज्यादा से ज्यादा 2 या 3 साल और टेस्ट क्रिकेट खेलते नजर आएंगे, ऐसे में रोहित के लिए इतने कम समय में कोहली का यह रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button