FeatureIPL

गुजरात लॉयंस के वो खिलाड़ी जिन्हें अहमदाबाद फ्रेंचाइजी आईपीएल-2022 के लिए कर सकती है टारगेट

Share The Post

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि बीसीसीआई ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए दो नई फ्रेंचाइजी हेतु नीलामी आयोजित की थी। जिसमें, निजी इक्विटी फर्म सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए 5166 करोड़ रुपये की बोली लगाकर फ्रेंचाइजी अपने नाम कर ली है।

गौरतलब है कि, आईपीएल-2016 और 2017 में, गुजरात लायंस ने राज्य का प्रतिनिधित्व किया था। चूंकि, आईपीएल-2022 के लिए बीसीसीआई मेगा नीलामी का आयोजन करने वाली है। ऐसे में नई फ्रेंचाइजी यानि कि अहमदाबाद, गुजरात लॉयंस के लिए खेल चुके खिलाड़ियों को टारगेट कर सकती है।

आज हमने ऐसे ही कुछ स्टार खिलाड़ियों सूचीबद्ध किया है। जोकि गुजरात लॉयंस के लिए खेल चुके हैं तथा मेगा नीलामी में नई फ्रेंचाइजी अहमदाबाद जिन प्लेयर्स को अपने साथ रखने का प्रयास कर सकती है।

Advertisement
1.) सुरेश रैना:

सुरेश रैना गुजरात लायंस के पूर्व खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें नई अहमदाबाद फ्रेंचाइजी आईपीएल-2022 के लिए टारगेट कर सकती है। चूंकि, रैना अनुभवी हैं और वह बल्लेबाजी के साथ ही पार्ट टाइम गेंदबाजी भी कर सकते हैं। इसलिए नई फ्रेंचाइजी के लिए रैना बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, इस बात की संभावना न के बराबर हैं कि सीएसके उन्हें रिटेन करेगी। साथ ही, वह आईपीएल-2021 में फॉर्म में नही दिखाई दिए हैं। इसलिए, संभव है कि उन पर अन्य फ्रेंचाइजी बड़ी बोली न लगाएं। गुजरात लायंस के लिए सुरेश रैना ने 29 मैच खेले थे जिनमें उन्होंने सर्वाधिक 841 रन बनाए थे। इतना ही नही, वह फ्रेंचाइजी के कप्तान भी थे।

2.) ईशान किशन:

ईशान किशन जब 2016 और 2017 में गुजरात लायंस के लिए खेल रहे थे तब वह बेहद ही युवा खिलाड़ी थे। हालांकि, उसके बाद से उन्होंने अपने खेल के स्तर में काफी हद तक सुधार किया है। इतना ही नहीं, आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस के सदस्य भी हैं। और, टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने के अलावा टी-20 विश्वकप का भी हिस्सा हैं।

Advertisement
मुंबई इंडियंस ईशान किशन को रिटेन करने पर विचार करे इसकी संभावना बेहद कम दिखाई देती है। हालांकि, राइट टू मैच का उपयोग करते हुए मुंबई ईशान को अपने पास रखने का विचार कर सकती है। लेकिन, अगर वह उपलब्ध होते हैं तो अहमदाबाद फ्रेंचाइजी उन्हें टारगेट कर सकती है। ईशान किशन अभी युवा हैं। बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन नई फ्रेंचाइजी के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

3.) ड्वेन ब्रावो:

कैरीबियाई ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो फिलहाल 38 साल के हैं।इसलिए वह अभी एक-दो साल आईपीएल खेल सकते हैं। ब्रावो एक बुद्धिमान गेंदबाज हैं मौजूदा फ्रेंचाइजी द्वारा हाई-प्रोफाइल तेज गेंदबाजों को बनाए रखने की संभावना के साथ, नई टीमें ब्रावो जैसे किसी व्यक्ति को ट्रेड करने का प्रयास कर सकती हैं।
ब्राबो न केवल एक बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के लिए उपयुक्त हैं बल्कि निचले स्तर पर बल्लेबाजी करने के लिए भी सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हैं। खास बात यह है कि, वह निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए बड़े हिट लगाकर टीम के स्कोर में बड़ा परिवर्तन कर सकते हैं।

4.) दिनेश कार्तिक:

दिनेश कार्तिक जब गुजरात लायंस के लिए खेले तो उन्होंने 30 मैचों में 30.26 की औसत से 696 रन बनाए। बल्ले और विकेटकीपिंग दोनों से उनकी फॉर्म भले ही अब कम हो गई हो, लेकिन वह अब भी आईपीएल में कुछ और साल खेलने के लिए बिल्कुल फिट दिखाई देते हैं।

एक अनुभवी खिलाड़ी आईपीएल में फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर अहमदाबाद फ्रेंचाइजी दिनेश कार्तिक को ट्रेड करने पर विचार करती है तो उन्हें कम कीमत पर एक बेहतरीन प्लेयर मिल सकता है। यदि दिनेश कार्तिक को एक बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम के साथ फिट किया जाए तो वह घातक साबित हो सकते हैं।
5.) जेसन रॉय:
जेसन रॉय ने गुजरात लायंस के लिए तीन मैच खेले हैं। वह टी-20 क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। इसके अलावा उन्होंने, आईपीएल-2021 में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान उनका प्रदर्शन औसतन ही रहा है। लेकिन, यदि उन्हें सही ओपनर जोड़ीदार के साथ फिट किया जाए तो वह अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।

हालांकि, जेसन रॉय की सबसे मजबूत कड़ी ही उनकी सबसे बड़ी कमजोरी है। रॉय बल्लेबाजी का सिर्फ एक ही तरीका जानते हैं तो और वह आक्रमक बल्लेबाजी। लेकिन, कई बार यह घातक साबित हो जाता है। वास्तव में, बतौर ओपनर रॉय के आंकड़े उन्हें एक बेहतरीन बल्लेबाज बनाते हैं। यदि आईपीएल-2022 की मेगा नीलामी में अहमदाबाद उन्हें खरीदने का विचार करती है तो उनके पास एक बेहतरीन ओपनर उपलब्ध होगा।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button