FeatureStats

इन 9 भारतीय खिलाड़ियों ने अपने टी20 इंटरनेशनल डेब्यू पर ही जीता है मैन ऑफ द मैच का अवार्ड

Share The Post

मैन ऑफ द मैच का अवार्ड अपने नाम करना हर क्रिकेटर का लक्ष्य होता है। यह अवार्ड दोनों टीमों में से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को मिलता है। हमने अक्सर देखा है की जब कोई खिलाड़ी अपना डेब्यू करता है तो उस पर अच्छा प्रदर्शन करने का काफी दबाव होता है। ऐसी कंडीशन में कुछ खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो पाते है।

वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जो बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाते है और मैन ऑफ द मैच का अवार्ड अपने नाम कर लेते है। तो आज हम आपको उन 9 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने अपने पहले ही टी20 इंटरनेशनल मैच में ऐसा कारनामा करके दिखाया है।

1. दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक टी20 इंटरनेशनल में मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 31 रन की पारी खेली थी और भारत को पहला टी20 इंटरनेशनल मैच जितवाने में अहम भूमिका निभाई थी।

Advertisement

2. प्रज्ञान ओझा

बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना डेब्यू किया था और डेब्यू मैच में ही उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड अपने नाम कर लिया था।

वो पहले भारतीय गेंदबाज थे जिन्हे टी20 इंटरनेशनल मैच में मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला था। उन्होंने 4 ओवर में 21 रन देते हुए 4 विकेट हासिल किये थे। उनकी इस बेहतरीन गेंदबाजी की मदद से भारत ने बांग्लादेश को 25 रन से हरा दिया।

3. सुब्रमण्यम बद्रीनाथ

एस बद्रीनाथ अपने करियर में केवल एक टी20 इंटरनेशनल मैच ही खेल सके है और उसमें उन्होंने मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीता था। उन्होंने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच में 43 रन की पारी खेली थी। ये मैच भारत ने 16 रन से अपने नाम कर लिया था।

Advertisement

4. अक्षर पटेल

ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेल गए अपने डेब्यू मैच में 17 रन देते हुए 3 विकेट लिए थे। उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने ये मैच 54 रन से जीत लिया था। इसी कारण अक्षर पटेल को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड अपने नाम किया था। वो बतौर ऑलराउंडर मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय थे।

5. बरिंदर सरन

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 10 रन देते हुए 4 विकेट लिए थे। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया है।

6. नवदीप सैनी

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू मैच पर ही अपना पहला मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीता। इस मैच में उन्होंने मात्र 17 रन देते हुए 3 बल्लेबाजों को आउट किया था।

Advertisement

7. ईशान किशन

पिछले साल, ईशान किशन ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच में डेब्यू किया था। अपने डेब्यू मैच में ही उन्होंने 32 गेंद में ताबड़तोड़ अंदाज में 56 रन की पारी खेली थी। उनकी इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीता था।

8. हर्षल पटेल

पिछले साल हर्षल पटेल ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में दो विकेट चटकाते हुए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड अपने नाम कर लिया था। भारत ने वो मैच 7 विकेट से अपने नाम कर लिया था।

9. रवि बिश्नोई

हाल ही में इस लिस्ट में युवा लेग स्पिनर बिश्नोई ने भी अपना नाम दर्ज करवा लिया है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के पहले मैच में 4 ओवर में 17 रन देते हुए 2 विकेट लिए थे। उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैच ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया था। भारत ने वेस्टइंडीज को इस मैच में 6 विकेट से हरा दिया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button