Feature

भारत बनाम वेस्टइंडीज: पहले टी20 मैच के लिए टीम इंडिया की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन

Share The Post

भारत बनाम वेस्टइंडीज टी20 सीरीज ज्यादा दूर नहीं है। और, यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण सीरीज होने जा रही है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि ऑस्ट्रेलिया में खेला जाने वाला अगला टी20 विश्व कप पहले से ही उत्साह पर है। और, जिसकी तैयारियां कई टीमों ने शुरू भी कर दी है। यही नहीं, इस बड़े आयोजन के लिए टीमों ने अपने महत्वपूर्ण प्लेयर्स की खोज भी शुरू कर दी है।

टीम इंडिया ने भले ही लंबे समय तक टी20 सीरीज में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में उनके कदम लगातार लड़खड़ाते रहे हैं। और, इसके पीछे एक कारण यह भी रहा है कि, खिलाड़ियों के चयन के दौरान दूरदर्शिता की कमी रही है। सीधे शब्दों में कहें तो महत्वपूर्ण रूप से गलत प्लेइंग चुनना भी एक बड़ा कारण है।

भारत बनाम वेस्टइंडीज पहले टी20 मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में इन खिलाड़ियों के होने की उम्मीद है-

Advertisement

सलामी बल्लेबाज: रोहित शर्मा और के.एल. राहुल

रोहित शर्मा और के.एल. राहुल लंबे समय से भारत के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत कर रहे हैं। शुरुआती बल्लेबाजों के साथ भारतीय टीम प्रबंधन कोई छेड़छाड़ नहीं करेगा। निश्चित तौर पर टीम इंडिया को अफ्रीका में बिना रोहित के ही खेलना पड़ा था। लेकिन, अब वह कप्तानी के लिए बिल्कुल तैयार हैं।

मिडिल ऑर्डर: विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और वेंकटेश अय्यर

विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के ठीक बाद न्यूजीलैंड के विरुद्ध हुई टी20 सीरीज के लिए ब्रेक लिया था। जिसमें सूर्यकुमार यादव ने नंबर 3 पर बल्लेबाजी की थी। हालांकि, उन्होंने सीरीज के अंतिम दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। लेकिन, फिर भी टीम इलेवन में उनका स्थान होने की संभावना है। लेकिन, कोहली नंबर 3 के लिए वापस आ गए हैं। जिसके चलते सूर्यकुमार को नम्बर 4 पर बल्लेबाजी करनी पड़ सकती है।

यह अकाट्य सत्य है कि ऋषभ पंत एक मैच जिताऊ प्लेयर हैं। और, समय के साथ-साथ उनका प्रदर्शन और भी बेहतर होने की उम्मीद है। पंत, इस मैच में नंबर 5 और वेंकटेश अय्यर नंबर 6 पर बतौर फिनिशर खेलते हुए नजर आएंगे।

Advertisement

ऑलराउंडर: अक्षर पटेल, दीपक चाहर और हर्षल पटेल

रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान ही संकेत दिया था कि, वह क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत के लिए कुछ बल्लेबाजी स्ट्रेटजी चाहते हैं। हालांकि, यह संभावना नहीं है कि, भारत-न्यूजीलैंड सीरीज के माध्यम से चुने गए तीन ऑलराउंडरों में से किसी को भी छोड़ देंगे।

अक्षर पटेल, दीपक चहर और हर्षल पटेल सभी बहुत ही स्मार्ट टी20 गेंदबाज हैं। साथ ही ये अच्छे बल्लेबाज भी हैं। इसलिए, ऐसी संभावना है कि ये प्लेयर्स 9 नंबर तक बल्लेबाजी की स्थिति पर कब्जा कर सकते हैं। खासतौर से यह देखते हुए कि, टीम इंडिया को अफ्रीका के विरुद्ध हुई सीरीज में निचले क्रम के बल्लेबाजों का ही साथ नहीं मिल सका था।

गेंदबाज: मोहम्मद सिराज और रवि बिश्नोई

मोहम्मद सिराज वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली इस सीरीज में भारत के लिए स्ट्राइक गेंदबाज होंगे। और दीपक चहर के साथ गेंदबाज़ी करते हुए दिखाई दे सकते हैं। जबकि, रवि बिश्नोई, जिन्हें पहली बार टीम में चुना गया है। युजवेंद्र चहल की जगह तरजीह हासिल करते हुए प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं। बिश्नोई एक तेज लेग स्पिनर हैं। और, विकेट लेने के विकल्प के अलावा वह विरोधी बल्लेबाज़ को रन लेने से भी रोक सकने में कामब्याब साबित हुए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button