Feature

रिकी पोंटिंग ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपने टॉप 5 टी20 इंटरनेशनल खिलाड़ियों को चुना, दो भारतीय खिलाड़ियों को भी दी जगह

Share The Post

रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की गिनती दुनिया के सबसे महानतम कप्तानों में की जाती हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इतिहास में एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने दो वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम को लीड किया है। वो एक एक महान कप्तान होने के साथ-साथ एक महान बल्लेबाज भी थे। पोंटिंग उन कुछ बल्लेबाजों में से एक हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 20,000 से ज्यादा रन बनाये है।

Advertisement

यह आंकड़े बताते है कि वर्ल्ड क्रिकेट में पोंटिंग का कितना दबदबा है। ऐसे में वो क्रिकेट को लेकर जो भी भविष्यवाणियां, सुझाव या कोई बात करते हैं तो क्रिकेट जगत में उस पर फोकस किया जाता हैं। द आईसीसी रिव्यू के हाल ही के एपिसोड में जब उनसे टी20 वर्ल्ड कप के लिए उनकी पसंद के 5 खिलाड़ियों को चुनने के लिए कहा गया तो उन्होंने टॉप पांच खिलाड़ियों के नाम बताए। हालांकि हैरान कर देने वाली बात ये है कि उनमें से एक भी ऑस्ट्रेलिया से नहीं है।

Advertisement

1. राशिद खान (अफगानिस्तान)

नंबर 1 पर पोंटिंग ने अफगान सुपरस्टार लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) को चुना। उन्होंने कहा कि राशिद उनकी लिस्ट में नंबर एक होंगे और उन्होंने कहा कि अगर आईपीएल में वेतन कैप नहीं होता, तो राशिद सबसे ज्यादा राशि के लिए जाते।

पोंटिंग ने आगे कहा कि लेग स्पिनर लगातार विकेट लेते है और उनका इकॉनमी रेट काफी कम रहता है। राशिद खान इस समय टी20 इंटरनेशनल गेंदबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। राशिद के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 69 मैच खेले है और 6.21 के इकॉनमी रेट की मदद से 116 विकेट लिए है।

Advertisement

2. बाबर आजम (पाकिस्तान)

नंबर 2 पर, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को चुना है। उन्होंने कहा कि बाबर इस समय टी20 इंटरनेशनल बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर 1 पर है। उन्होंने यह भी कहा कि बाबर ने पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान को अकेले दम पर कई मैच जितवाए है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने पाकिस्तान को 77 टी20 इंटरनेशनल मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 129.35 के स्ट्राइक रेट से 2719 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने एक शतक 26 अर्धशतक लगाए है।

Advertisement

3. हार्दिक पांड्या (भारत)

पोंटिंग ने स्टार भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को नंबर 3 पर चुना है। उन्होंने कहा कि ऑलराउंडर से आगे निकलना काफी कठिन है क्योंकि उनका मौजूदा फॉर्म शानदार है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने यह भी बताया कि कैसे ऑलराउंडर ने गुजरात टाइटंस को अपना पहला आईपीएल खिताब दिलाया। उन्होंने कहा कि हार्दिक भी अब 140 किमी/घंटा से अधिक की गति से अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “वह अपने गेम को पहले से बेहतर समझते हैं, और अभी वह शायद टी20 क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं।” दाएं हाथ के ऑलराउंडर के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 69 मैच खेले है और 144.98 के स्ट्राइक रेट से 867 रन बनाये है। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम एक अर्धशतक दर्ज है। वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 8.29 के इकॉनमी रेट की मदद से 54 विकेट लिए है।

Advertisement

4. जोस बटलर (इंग्लैंड)

पोंटिंग ने इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान जोस बटलर (Jos Buttler) को नंबर 4 पर चुना है। उन्होंने कहा कि बटलर के खिलाफ खेलना मुश्किल है क्योंकि उनके पास कुछ खास है जो कई खिलाड़ी नहीं करते हैं और वह बहुत कम समय में मैच को बदल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बटलर एक मैच विजेता है और यही उसने आईपीएल में दिखाया है। टी20 में 3-4 शतक बनाना आसान नहीं होता हैं।दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने 94 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है और 142.57 के स्ट्राइक रेट की मदद से 2227 रन बनाये है। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम एक शतक और 15 अर्धशतक दर्ज है।

Advertisement

5. जसप्रीत बुमराह (भारत)

पोंटिंग ने नंबर 5 पर एक और भारतीय खिलाड़ी को चुना है, और वह भारत के मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) हैं। उन्होंने कहा कि बुमराह इस समय दुनिया के तीनों प्रारूपों में बेहतरीन गेंदबाज हैं। वह नई और पुरानी दोनों गेंदों से भी गेंदबाजी कर सकते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत को ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप में नई गेंद से उन्हें एक ओवर देना चाहिए, क्योंकि वह सबसे अच्छे डेथ स्पेशलिस्ट में से एक हैं, जो हर टीम चाहती हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 58 मैच खेले है और 6.46 के इकॉनमी रेट की मदद से 69 बल्लेबाजों को आउट किया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button