CricketFeature

टेस्ट क्रिकेट में प्रत्येक बल्लेबाजी क्रम में सर्वाधिक रन बनाने के आधार पर प्लेइंग इलेवन

Share The Post

टेस्ट क्रिकेट खेल का पारंपरिक प्रारूप है। इस प्रारूप में स्थापित कुछ रिकॉर्डों को टूटने में कुछ समय लगेगा। खासकर इस युग में जहां टीमों को प्रारूपों के बीच खुद को बांटना पड़ता है, टेस्ट रिकॉर्ड पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित हैं। टेस्ट में अगर किसी बल्लेबाज को रन बनाने है तो उसे स्किल्स पर काम करना होगा।

Advertisement

किसी भी बल्लेबाजी स्लॉट से रन टेस्ट में टीम की मदद करेंगे। हालांकि लोअर आर्डर से सीमित ओवरों की क्रिकेट की तुलना में कम उम्मीदें हैं, लेकिन टेल-एंडर के योगदान को भी अब ज्यादा महत्व दिया जाता हैं। तो आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट में प्रत्येक बल्लेबाजी क्रम में बनाए गए रनों की संख्या के आधार पर प्लेइंग इलेवन के बारे में बताने जा रहे है।

Advertisement

नोट: प्लेइंग इलेवन को बल्लेबाजी की स्थिति के अनुसार लिस्टेड किया गया है जिसमें नवंबर 2022 तक जिन्होंने लीड किया हैं।

सलामी बल्लेबाज: एलिस्टर कुक (11845) और सुनील गावस्कर (9607)

इस प्लेइंग इलेवन के लिए एलिस्टेयर कुक और सुनील गावस्कर बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे। ये दोनों क्रिकेटर अलग-अलग पीढिय़ों से ताल्लुक रखते हैं लेकिन रिकॉर्ड बुक पर अपनी छाप छोड़ी है। यदि आप इन दोनों खिलाड़ियों के खेलने के अंदाज पर एक नज़र डालें, तो यह वास्तव में एक रोमांचक क्रॉस-जेनरेशनल ओपनिंग कॉम्बिनेशन है।

Advertisement

कुक एक सलामी बल्लेबाज के रूप में 10000 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। इस कंसिस्टेंसी को बनाए रखना बहुत बड़ी उपलब्धि है। अभी भी क्रिकेटर काउंटी फॉर्मेट में एक्टिव हैं। एक पारंपरिक टेस्ट सलामी बल्लेबाज, सुनील गावस्कर ही थे जिन्होंने आगामी भारतीय बल्लेबाजी को रास्ता दिखाया।

मिडिल आर्डर: कुमार संगाकारा (11679), सचिन तेंदुलकर (13492), शिवनारायण चंद्रपॉल (6883), स्टीव वॉ (3165) और एडम गिलक्रिस्ट (3948)

टेस्ट क्रिकेट में प्रत्येक बल्लेबाजी आर्डर में बनाए गए रनों की संख्या के आधार पर इस फाइनल इलेवन के लिए यह एक मजबूत मिडिल आर्डर होगा। नंबर 3 पर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा हैं। इस स्थिति में रिकी पोंटिंग और राहुल द्रविड़ जैसे कई दिग्गज रहे हैं जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। हालाँकि खब्बू बल्लेबाज संगाकारा ने अपने करियर के अधिकांश समय नंबर 3 पर बल्लेबाजी की और इस स्लॉट को लेने के लिए लगातार रन बनाए। नंबर 4 पर, सचिन तेंदुलकर का नाम है। सचिन के बाद इस नंबर पर महेला जयवर्धने ने रन बनाये है। उन्होंने करीब 4000 रन सचिन के रन से कम बनाये है।

Advertisement

नंबर 5 के लिए शिवनारायण चंद्रपॉल और स्टीव वॉ के बीच सौ रनों का अंतर है। हालांकि, वेस्टइंडीज के खिलाड़ी चंद्रपॉल ने बाजी मार ली। फिर भी, नंबर 6 पर, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 3165 रन बनाए है। बेन स्टोक्स के नंबर 6 पर 3084 रन हैं और वह जल्द ही वॉ का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। एडम गिलक्रिस्ट ने आमतौर पर टेस्ट मैचों में लोअर मिडिल आर्डर में खेलते हुए भारी प्रभाव छोड़ा। विकेटकीपर बल्लेबाज ने 46 की औसत से लगभग 4000 रन बनाए। इसलिए, इस इलेवन में एक स्थान पाते हैं।

गेंदबाज: डेनियल विटोरी (2227), स्टुअर्ट ब्रॉड (1362), नाथन लियोन (684)* और ट्रेंट बोल्ट (644)

टेस्ट क्रिकेट में प्रत्येक बल्लेबाजी नंम्बर पर में बनाए गए रनों की संख्या के आधार पर प्लेइंग इलेवन के इस विभाग में कीवी हावी हैं। अपने गेंदबाजी कारनामों के अलावा, विटोरी बहुत उपयोगी बल्लेबाज भी थे। वास्तव में, नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए, पूर्व कीवी कप्तान ने चार शतक बनाए। स्टुअर्ट ब्रॉड ने नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक भी लगाया है। हालांकि टिम साउदी इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के करीब आ रहे हैं, लेकिन ब्रॉड अभी भी नंबर 1 पर कायम है।

Advertisement

10वें नंबर पर भी स्टुअर्ट ब्रॉड ने 786 रन बनाए हैं और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। चूंकि वह पहले से ही इलेवन में है, ऐसे में इस इलेवन में नाथन लियोन हैं, जो नंबर 10 पर नंबर 2 पर आते हैं। कुछ समय पहले तक, जेम्स एंडरसन नंबर 11 पर खेलने वाले बेस्ट बल्लेबाज थे। हालाँकि, ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें पछाड़ दिया है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button