Feature

आयरलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारत इस प्लेइंग इलेवन के साथ खेलने उतर सकता हैं

Share The Post

टीम इंडिया इस महीने दो मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में आयरलैंड से भिड़ेगी। पहला मैच 26 और दूसरा मैच 28 जून को खेला जाएगा। बीसीसीआई ने बुधवार को सीरीज के लिए टीम की घोषणा की।

Advertisement

हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बनाया गया है जबकि भुवनेश्वर कुमार उपकप्तान की जिम्मेदारी दी गयी है। वीवीएस लक्ष्मण को टीम का हेड कोच बनाया गया है। तो आज हम आपको आयरलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन के बारे में बताने जा रहे है जिसके साथ वो खेलने उतर सकते हैं।

Advertisement

सलामी बल्लेबाज: ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़

आयरलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए ईशान किशन (Ishan Kishan) और ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) भारत की प्लेइंग इलेवन में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे। दोनों युवा हाल के मैचों में अच्छी फॉर्म में नजर आ रहे हैं। ऐसे में वो ही आयरलैंड के खिलाफ पारी की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर भारत को एक रिप्लेसमेंट की जरूरत है, तो वे राहुल त्रिपाठी पर भरोसा कर सकते हैं, जिन्हें टीम के लिए चुना गया है। हालाँकि, चूंकि यह दो मैचों की सीरीज है इसलिए ईशान और गायकवाड़ के शामिल होने की ज्यादा संभावना है।

Advertisement

मिडिल आर्डर: संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव और दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर)

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के टेस्ट टीम में होने की वजह से संजू सैमसन (Sanju Samson) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) उनकी जगह लेंगे। स्काई और संजू दोनों ही बेहतरीन टी20 बल्लेबाज हैं और इसलिए भारत को नंबर 3 और नंबर 4 पर कोई दिक्कत नहीं होगी। इन दोनों बल्लेबाजों ने आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन किया है।

आयरलैंड सीरीज के लिए भी दिनेश कार्तिक इस इलेवन का हिस्सा है। वह तेज गेंदबाजों को अच्छा खेलते है और वो आयरलैंड की परिस्थितियों में बहुत उपयोगी साबित होंगे। इस सीरीज के लिए वो विकेटकीपर की भूमिका निभाते हुए दिखाई दे सकते हैं।

Advertisement

ऑलराउंडर: हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और अक्षर पटेल (Axar Patel) आयरलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन में ऑलराउंडर होंगे। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पहली बार भारत की कप्तानी करेंगे। वो गेंदबाजी भी करते हुए दिखाई दे सकते हैं।

पिच से उछाल मिलने पर अक्षर पटेल काम आएंगे। ऐसे में उनके आयरलैंड के खिलाफ दो मैच खेलने की संभावना है। भारत के पास जरूरत पड़ने पर रवि बिश्नोई का भी विकल्प है।

Advertisement

गेंदबाज: हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और युजवेंद्र चहल

यह भारत के लिए वही पेस अटैक होगा जो मौजूदा दक्षिण अफ्रीका सीरीज में खेल रहा है। भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneswar Kumar)
को उप-कप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि हर्षल पटेल (Harshal Patel) पर डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने की जिम्मेदारी होगी।

आवेश खान (Avesh Khan)  इस आक्रमण को मजबूती प्रदान करेंगे जबकि यूजी हमेशा की तरह स्पिन अटैक को लीड करेंगे। भारत के पास उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह के रूप में भी अच्छा बैकअप है।

Advertisement

आयरलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारत की टीम

हार्दिक पांड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आर बिश्नोई, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button