FeatureStats

भारत के इन 3 खिलाड़ियों ने एक टेस्ट में 150 रन बनाने के अलावा लिए है 5 विकेट

Share The Post

किसी भी खिलाड़ी के लिए 150 रन बनाना और गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लेना बहुत बड़ी बात होती है। बहुत सारे क्रिकेटर इस उपलब्धि को हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाए है लेकिन भारत के कुछ खिलाड़ियों ने यह उपलब्धि हासिल की है।

इस लिस्ट में शामिल तीन में से दो खिलाड़ियों ने एक ही टेस्ट मैच में 175 से ज्यादा रन और 5 विकेट अपने नाम किये है। इस तरह का शानदार प्रदर्शन करने के बाद ये खिलाड़ी अपनी टीमों के लिए लीजेंड बन गए है। तो आज हम आपको एक टेस्ट में 150 रन से ज्यादा रन और 5 विकेट चटकाने वाले 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है।

1. वीनू मांकड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ किया था ये कारनामा

जून 1952 में वीनू मांकड़ ने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 184 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट चटकाए थे। मांकड़ ने पहली पारी में 72 रन बनाये थे।

Advertisement

मांकड़ का ये बेहतरीन प्रदर्शन भारतीय टीम को जीत नहीं दिला सका और इंग्लैंड ने उन्हें 8 विकेट से मात दे दी। वीनू मांकड़ 150 से ज्यादा रन बनाने वाले और उसी मैच में 5 विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर थे।

2. पॉली उमरीगर बनाम वेस्टइंडीज

अप्रैल 1962 में पॉली उमरीगर 150 से ज्यादा रन बनाने और उसी टेस्ट मैच में 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ त्रिनिदाद में क्वींस पार्क, ओवल में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच विकेट लिए थे और बाद में बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 172 रन की पारी खेली थी।

उमरीगर का यह बेहतरीन प्रदर्शन भारत को जीत दिलाने में नाकाम रहा क्योंकि वेस्टइंडीज ने यह मैच 7 विकेट से जीत लिया और पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त ले ली थी।

Advertisement

3. रविंद्र जडेजा बनाम श्रीलंका

रविंद्र जडेजा ने मोहाली के पीसीए स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके दिखाया है। वो एक ही टेस्ट मैच में 150 से ज्यादा रन बनाने और गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए थे। इसी के साथ वो ऐसा कारनामा करने वाले भारत के तीसरे क्रिकेटर बन चुके हैं।

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजीकरने का फैसला किया। जडेजा ने नाबाद 175 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 17 चौके और तीन छक्के लगाए। इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए जिसकी मदद से भारत श्रीलंका की पहली पारी को को 65 ओवरों में 174 रन पर समेटने में कामयाब रहा।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button