Feature

5 स्टार विदेशी खिलाड़ी जो सिर्फ एक बार आईपीएल में नजर आए

Share The Post

इस बात में कोई शक नहीं है कि आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है। इसमें दुनियाभर के खिलाड़ी एक साथ खेलते हुए दिखाई देते हैं। आईपीएल में खेलने से खिलाड़ी को पैसे के साथ-साथ लोकप्रियता भी मिल जाती हैं। वहीं कुछ विदेशी खिलाड़ी ऐसे भी देखें को मिले है जिन्होंने इंटरनेशनल मैचों की तुलना में आईपीएल मैचों को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है।

Advertisement

हालांकि, हर विदेशी स्टार खिलाड़ी इतना भाग्यशाली नहीं रहा है कि उसे आईपीएल में खेलने के लिए कई मौके मिले हो। आईपीएल में कुछ ऐसे भी विदेशी खिलाड़ी भी देखने को मिले है जिन्होंने सिर्फ एक ही मैच खेला है। तो आज हम आपको उन पांच विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने आईपीएल में सिर्फ एक ही मैच खेला है।

Advertisement

1. अब्दुर रज्जाक

पूर्व बांग्लादेशी स्पिनर अब्दुर रज्जाक (Abdur Razzak) आईपीएल के पहले सीजन 2008 में रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से एक ही मैच खेले थे। यह मैच राजस्थान रॉयल्स के साथ हुआ था और आरसीबी यह मैच 65 रन से हार गया था। इस मैच में अब्दुर रज्जाक ने 2 ओवर गेंदबाजी की थी और 29 रन खर्च कर दिए थे लेकिन एक भी विकेट लेने में सफल नहीं हो पाए थे।

रज्जाक के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 34 मैच खेले है और 6.9 के इकॉनमी रेट की मदद से 43 विकेट लेने में सफल रहे है। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 16 रन देकर 24 विकेट लेना रहा है।

Advertisement

2. मशरफे मुर्तजा

विदेशी खिलाड़ियों द्वारा आईपीएल में सिर्फ एक मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की इस लिस्ट में बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा (Mashrafe Mortaza) भी अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपना डेब्यू किया। उन्होंने इस मैच में अपने कोटे के चार ओवरों में 58 रन खर्च कर दिए लेकिन एक भी विकेट नहीं ले पाए।

मुर्तजा के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 54 मैच में बांग्लादेश को रिप्रेजेंट करते हुए 8.05 के इकॉनमी रेट की मदद से 42 विकेट लिए है। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 19 रन देकर 4 विकेट हासिल करना रहा है।

Advertisement

3. रे प्राइस

जिम्बाब्वे के पूर्व स्पिनर रे प्राइस (Ray Price) ने 2011 में मुंबई इंडियंस के खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ डेब्यू किया था। उन्होंने 3 ओवरों में 33 रन दिए थे लेकिन विकेट नहीं ले पाए थे।

प्राइस ने जिम्बाब्वे के लिए 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है और 5.9 के इकॉनमी रेट की मदद से 13 विकेट लिए है। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 6 रन देकर 2 विकेट लेना है।

Advertisement

4. डेमियन मार्टिन

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेमियन मार्टिन (Damien Martyn) भी आईपीएल में सिर्फ एक ही मैच खेल पाए थे। उन्होंने 2010 में राजस्थान रॉयल्स के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ डेब्यू किया था। इस मैच में उन्होंने 24 गेंदों का सामना करते हुए 19 रन बनाए थे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज मार्टिन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है और 162.16 के स्ट्राइक रेट की मदद से 120 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक देखने को मिला है। उनका हाईएस्ट स्कोर 96 रन है।

Advertisement

5. नाथन रिमिंगटन

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन रिमिंगटन (Nathan Rimmington) ने 2011 में पुणे वारियर्स के खिलाफ पंजाब किंग्स के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने अपने तीन ओवरों में 19 रन दिए और विकेट नहीं ले पाए।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button