Feature

5 सलामी जोड़ी जो टी20 इंटरनेशनल में जीरो के स्कोर पर आउट हुए

Share The Post

किसी भी टीम के बल्लेबाजी क्रम की सलामी जोड़ी बहुत महत्वपूर्ण होती है। अगर टीम को अच्छी शुरुआत मिलती है तो मैच का एक्ससाइटमेंट और बढ़ जाता है। इसके साथ ही टीम के लिए मैच जीतना या बड़े लक्ष्य निर्धारित करना आसान होता हैं।

सलामी बल्लेबाज मूल रूप से खेल की गति को कंट्रोल करने वाले होते हैं। प्रत्येक टीम के अपने विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज होते हैं। क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई महान ओपनिंग बल्लेबाज हुए हैं। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सलामी बल्लेबाजों की काफी अहम भूमिका होती हैं।

Advertisement

क्रिकेट के इतिहास में कुछ ऐसे मौके आए हैं, जब सलामी बल्लेबाजों ने अपने दम पर टीम के लिए मैच जीते हैं। वहीं, कुछ ऐसे मैच भी देखने को मिले है जब एक टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज जीरो पर आउट हुए। तो आज हम आपको उन 5 सलामी जोड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जो एक टी20 इंटरनेशनल मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए।

1. रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे

भारत के लिए एशिया कप 2015-16 में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और रोहित शर्मा (रोहित Sharma) ने पारी की शुरुआत की। जब भारत ने टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला तो ये दोनों जीरो पर आउट हो गए। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 83 रन बनाए।

Advertisement

लक्ष्य आसान था लेकिन भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिली क्योंकि मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir ) ने अपनी शानदार गेंदबाजी से दोनों सलामी बल्लेबाजों को शून्य पर आउट कर दिया। खैर, विराट कोहली के जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया।

2. क्रिस गेल, चैडविक वाल्टन

2017-18 में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज में कई बड़ी चीजें हुईं। उस समय कैरेबियाई टीम के लिए चैडविक वाल्टन (Chadwick Walton) और क्रिस गेल (Chris Gayle) पारी की शुरुआत कर रहे थे। सीरीज के तीसरे मैच में सलामी बल्लेबाजों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा।

Advertisement

वेस्टइंडीज को जीत के लिए 243 रन चाहिए थे। जवाब में वाल्टन पहले ही ओवर में जीरो पर आउट हो गए। 4 गेंद बाद गेल भी बिना कोई रन बनाए आउट हो गए।

3. सौम्या सरकार और तमीम इकबाल

2018 में वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच खेली गई टी20 इंटरनेशनल सीरीज के एक मैच में बांग्लादेश के दोनों सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार (Soumya Sarkar) और तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) को एशले नर्स ( Ashley Nurse) ने पहले ही ओवर में शून्य के स्कोर पर आउट कर दिया। उस मैच में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था।

Advertisement

4. अहमद शहजाद और कामरान अकमल

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच 2014 के टी20 वर्ल्ड कप मैच में पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। 167 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले अहमद शहजाद (Ahmed Shahzad) और फिर कामरान अकमल (Kamran Akmal) आउट हो गए।

5. जेसी राइडर और मार्टिन गप्टिल

183 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, न्यूजीलैंड ने 2010 में जीरो के स्कोर पर अपनी शुरुआती जोड़ी खो दी। पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के तीसरे मैच में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों जेसी राइडर (Jesse Rider) और मार्टिन गप्टिल (Martin Guptil) बिना खाता खोले आउट हो गए। पाकिस्तान ने यह मैच 103 रन से अपने नाम कर लिया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button